BJP ने लोकसभा चुनाव के लिए 17 समितियों का किया गठन

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (BJP) अध्यक्ष अमित शाह ने इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव से संबंधित समितियों की घोषणा कर दी है। वर्तमान में देश के गृह मंत्री राजनाथ सिंह को संकल्प पत्र (घोषणा पत्र) समिति का प्रमुख बनाया गया है। वहीं वित्त मंत्री अरुण जेटली को प्रचार-प्रसार समिति का प्रमुख बनाया गया है। इसके अलावा सामाजिक- स्वंयसेवी संगठन संपर्क समिति का प्रमुख नितिन गडकरी को बनाया गया है।

बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर 17 समितियों का गठन किया है। घोषणा पत्र समिति में राजनाथ सिंह के अलावा अरुण जेटली, निर्मला सीतारमण, रवि शंकर प्रसाद, पीयूष गोयल, शिवराज सिंह चौहान, सुशील मोदी समेत कई बड़े नेता हैं।

वहीं प्रचार-प्रसार समिति में जेटली के अलावा, पीयूष गोयल, राज्यवर्धन राठौर, डॉ. महेश शर्मा समेत अन्य नेता शामिल हैं। वहीं सामाजिक- स्वयंसेवी संगठन संपर्क में गडकी के साथ कैलाश विजयवर्गीय, सदानंद गौड़ा, कलराज मिश्र और अन्य नेता हैं।

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद मीडिया पैनल का नेतृत्व करेंगे जिसमें शाहनवाज हुसैन, मीनाक्षी लेखी भी शामिल होंगे। एक पैनल की चुनाव के लिए कंटेंट निर्माण की जिम्मेदार होगी, जिसका नेतृत्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इसका करेंगी। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर बुद्धिजीवियों के साथ बैठकों का आयोजन कराने वाली शाखा के प्रमुख होंगे। लोकसभा चुनाव अप्रैल-मई में होने की उम्मीद है।

हाल के विधानसभा चुनाव में बीजेपी की हार के बाद पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक और पूर्व केंद्रीय मंत्री संघप्रिय गौतम ने 2019 में केंद्र की सत्ता में भाजपा की वापसी के लिए सरकार और संगठन में बदलाव की हिमायत करते हुए योगी आदित्यनाथ को हटाकर राजनाथ सिंह को उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री, शिवराज सिंह चौहान को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष और नितिन गडकरी को उप-प्रधानमंत्री बनाने का सुझाव दिया।