लखनऊ: राजधानी में शुक्रवार को सारस फाउंडेशन द्वारा कैसरबाग बस अड्डे के पास जागरूकता अभियान चलाया गया । सारस फाउंडेशन के संस्थापक सलीम ने अपनी टीम के साथ शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत दुर्बल परिवार के बच्चों के लिए प्राइवेट स्कूल में आरक्षित 25 % सीटों पर प्रवेश दिलाने और अल्पसुविधा प्राप्त क्षेत्र और समुदाय के लोगों को जागरुक करने का कार्य किया।

इसके अलावा फाउंडेशन द्वारा तकनीकी और विधिक सहयोग उपलब्ध करने का सराहनीय कार्य किया जा रहा है। सलीम कि टीम अभी से ही अल्पसुविधा प्राप्त क्षेत्र में जाकर लोगों को जागरूक करने का कार्य कर रही है।

गौरतलब हो कि यूपी के सभी निजी स्कूलों को आरटीई के तहत आरक्षित 25 फीसदी सीटों पर एडमिशन देने के लिए कहा गया है। जो लोग ऐसा नहीं करेंगे उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने की बात भी कही गई है।

लखनऊ के हर बच्चे को शिक्षा मिले। इस वजह से हमारी कोशिश है कि निजी स्कूलों के 25 फीसदी सीटों पर ऐसे बच्चों को दाखिला मिले जो आर्थिक रूप से कमजोर है और उनकी शिक्षा इस वजह से पूरी नहीं हो पा रही | ऐसे अनेक गरीब परिवार के ही लोग हैं, जो अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाना चाहते हैं, लेकिन आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण ऐसा नहीं कर पा रहे हैं। किसी मदद या जानकारी के लिए सारस फाउंडेशन की फ्री हेल्प लाइन नंबर पर संपर्क करें-01139595850