नई दिल्ली: राफेल मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बेहद हमलावर नजर आ रहे हैं और मोदी सरकार पर इसको लेकर अक्सर ही वार करते नजर आते हैं वहीं बीजेपी इस मुद्दे पर राहुल को झूठा बताती रही है और उसका कहना है राफेल मुद्दे पर राहुल झूठ बोलकर देश को गुमराह कर रहे हैं।

ऐसे ही उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने शुक्रवार को राहुल गांधी को कुंभ मेले के दौरान संगम आने का निमंत्रण देते हुए कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष को वहां स्नान कर, राफेल मुद्दे पर झूठ बोलने का पाप धो लेना चाहिए।

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा 'मां गंगा उनके पापों को जरूर धो देंगी। मैं उन्हें प्रयागराज आ कर कुंभ के दौरान गंगा नदी में पवित्र स्नान करने का निमंत्रण देता हूं। पिछले दो साल से वह राफेल मुद्दे पर झूठ बोल रहे हैं और जनता को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं।'

उनकी यह टिप्पणी उस दिन आई है जब लोकसभा में राफेल जेट विमान सौदे पर तीखी बहस हुई। राहुल गांधी की अगुवाई में कांग्रेस ने सरकार को घेरने की कोशिश करते हुए सवालों की झड़ी लगा दी।

सिद्धार्थनाथ सिंह से पहले उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा था कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को प्रयागराज में लगने वाले कुम्भ मेले में जाना चाहिए और दादा फिरोज गांधी की कब्र पर मोमबत्ती जलानी चाहिए। शर्मा, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी को कुम्भ मेले में आने का न्यौता देने गांधीनगर आये थे। यह मेला 15 जनवरी से प्रयागराज में शुरू हो रहा है।

उन्होंने कहा, 'मैं राहुल गांधी से आग्रह करूंगा कि वह कुम्भ मेला आयें। संभवत: उनका गोत्र भी दत्तात्रेय है ।' उनसे यह पूछा गया था कि उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार विश्व के इस सबसे बड़े धार्मिक जलसे में क्या राहुल गांधी को भी बुलाएगी। शर्मा ने कहा, 'जो लोग कुम्भ में आते हैं वह परंपराओं का पालन करते हैं । पुजारी मंत्रोच्चार करता है और मेले में अनुष्ठान करता है । इसके बाद आपको अपना जनेऊ निकालना होता है और पूर्वजों की याद में दान देना होता है ।'

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ने राहुल गांधी को भी यह सब करने की सलाह दी। गौरतलब है कि संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी 2001 के महाकुम्भ में पवित्र स्नान के लिए इलाहाबाद (अब प्रयागराज) गयी थीं। शर्मा ने कहा, 'प्रयाग में उनके आदरणीय दादा फिरोज जहांगीर खान ऊर्फ गांधी की कब्र है। मैं उनसे आग्रह करूंगा कि उन्हें वहां जाना चाहिए।'

बीजेपी नेता ने कहा, 'वह (राहुल) उस स्थान पर कभी नहीं गए हैं । उन्हें कब्र पर जाना चाहिए और वहां एक मोमबत्ती जलानी चाहिए। इससे उन्हे शांति मिलेगी।'लोकसभा के सदस्य रह चुके फिरोज गांधी को इलाहाबाद में पारसी कब्रिस्तान में दफनाया गया था। बीजेपी सरकार ने अब इसका नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया है।