कानपुर: मेडट्राॅनिक, डायबिटीज के मरीजों में ग्लुकोज की अस्थिरता के रियल-टाइम मूल्यांकन के लिए अपना नवीनतम यूएस एफडीए अनुमोदित गार्जियनन्न् कनेक्ट डिवाइस को भारत लाएगी। इसके लिए कंपनी ने एरिस लाइफसाइंसेज से सहयोग किया है । उक्त दोनों कंपनियां मरीजों को उनके डायबिटीज पर बेहतर तरीके से नजर रखने में मदद करने हेतु अपनी-अपनी क्षमताओं को इस्तेमाल में लाएंगी। एरिस अपनी राष्ट्रीय पहुंच के जरिए अपनी मरीज देखभाल पहल के तहत क्लिनिक्स और स्वास्थ्य सेवा इकाइयों पर डिवाइस उपलब्ध करायेगा। गार्जियन कनेक्ट दुनिया का पहला स्मार्ट कंटिन्युअस ग्लुकोज माॅनिटरिंग सिस्टम है जो स्मार्टफोन से कनेक्ट है और यह अलग से बिना हार्डवेयर माॅनिटर लगाये ग्लुकोज के स्तर के बारे में रियल-टाइम आधार पर आंकड़ा दे सकता है।

गार्जियन कनेक्ट, जिसमें छोटा ट्रांसमिटर, मोबाइल ऐप्प और डिस्पोजेबल सेंसर है, जिससे ग्लुकोज के स्तर की माॅनिटरिंग काफी सुविधाजनक एवं दर्दरहित हो गई है। गार्जियन कनेक्ट, एक उत्कृष्ट डिवाइस है जिसमें अलग तरह की बिल्ट-इन विधि है, जो 10-60 मिनट पहले ही उच्च और निम्न ब्लड सुगर का पूर्वानुमान लगाकर अलर्ट भेज देता है। ये अलर्ट्स उपयोगकर्ता के स्मार्टफोन (या एप्पल वाॅच) पर नोटिफिकेशन के रूप में पाॅप अप होता है और यह मोबाइल फोन्स पर नियमित अंतरालों पर टेक्स्ट मैसेज के रूप में पाॅप अप होता है। इस डिवाइस में टेक्स्ट संदेशों के जरिए रिमोट माॅनिटरिंग अलर्ट्स और वेब ऐप्प – जिसे इंटरनेट से जुड़े किसी भी डिवाइस से एक्सेस किया जा सकता है जैसी खूबियां भी शामिल हैं। उदाहरण के लिए, बच्चे के डायबिटीज की स्थिति में, माता-पिता अपने बच्चे का सीजीएम डेटा देख सकते हैं और रियल-टाइम में निम्न एवं उच्च माप से जुड़े अलर्ट्स प्राप्त कर सकते हैं।

एरिस लाइफसाइंसेज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक, अमित बख्शी ने कहा, ‘‘डायबिटीज वाले मरीजों के लिए बेहतर परिणाम हासिल करने हेतु, हमारा मानना है कि औषधि, आहार और लगातार माॅनिटरिंग का समग्रतापूर्ण एप्रोच महत्वपूर्ण है। तकनीक ने स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में चीजों को काफी सुगम एवं संभव कर दिया है। जहां तकनीक स्वास्थ्य सेवा सुविधाओं में बदलाव ला रही है, वहीं मरीजों एवं चिकित्सकों के लिए इस बात को लेकर अधिक जागरूकता पैदा करना आवश्यक हो गया है कि तकनीक का प्रयोग कैसे करें और किस तरह तकनीक की मदद से डायबिटीज का बेहतर तरीके से प्रबंधन किया जा सकता है। इस पहल के जरिए, हमारा उद्देश्य है कि मरीज और चिकित्सक बेहतर स्वास्थ्य के लिए नई-नई तकनीकों को अपनाएं।’’

सहयोग के फायदों के बारे में बताते हुए, इंडिया मेडट्राॅनिक प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और वाइस प्रेसिडेंट, मदन कृष्णन ने कहा, ‘‘निरंतर ग्लुकोज माॅनिटरिंग एवं इंसुलिन पंप्स के क्षेत्र में, मेडट्राॅनिक की नई-नई खोजों ने डायबिटीज मैनेजमेंट को नया स्वरूप दे दिया है। गार्जियन कनेक्ट एक महत्वपूर्ण तकनीकी खोज है, जिससे डायबिटीज प्रबंधन का परिदृश्य बदल जायेगा।