नई दिल्ली: लोकसभा में कावेरी बांध मुद्दे पर हंगामा कर रहे अन्नाद्रमुक के 24 सदस्यों को स्पीकर सुमित्रा महाजन ने सदन से पांच कामकाजी दिवस के लिए निलंबित कर दिया । राफेल विमान सौदा मामले पर लोकसभा में चर्चा के दौरान अन्नाद्रमुक के एक सदस्य आसन के समीप सदन के अधिकारियों के लिये निर्धारित कुर्सी पर खड़े होकर नारेबाजी करने लगे, वहीं पार्टी के कुछ अन्य सदस्य कागज फाड़कर फेंकने लगे। इसके बाद सदन की कार्यवाही करीब 15 मिनट के लिये स्थगित कर दी गई ।

पांच बजे सदन की कार्यवाही शुरू होने पर अध्यक्ष ने कहा कि उन्होंने बार बार सदस्यों से सदन में व्यवस्था बनाये रखने को कहा है और चेतावनी भी दी । अब इस स्थिति में नियम 174 :ए: के तहत सदस्यों को पांच कामकाजी दिवस तक सदन की कार्यवाही से निलंबित किया जाता है ।

इन सदस्यों में के अशोक कुमार, आर के भारती मोहन, एम चंद्रकाशी, एस जी हरि, जय कुमार जयवर्द्धन, के परसुरामन, के कामराज, पी कुमार, एम वसंती, सी महेन्द्रन, के मगर्थन, पी नागराजन, आर पारथीपन, के आर पी प्रभाकरण, ए अनवर रजा, टी राधाकृष्णन, एस राजेन्द्रन, वी सत्यभामा, एस सेल्वकुमार, पी आर सुंदरम, एम उदयकुमार, वी येदुमलाई, आर वनरोजा, टी जी वेंकटेश बाबू शामिल हैं ।

उल्लेखनीय है कि संसद के शीतकालीन सत्र के 11 दिसंबर को शुरूआत के बाद से ही अन्नाद्रमुक सदस्य कावेरी नदी पर बांध के निर्माण का विरोध कर रहे हैं