नई दिल्ली: इंटरनेशनल क्रिकेट कमेटी (आईसीसी) ने साल 2020 में होने वाले आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप टूर्नामेंट में सीधे प्रवेश करने वाली टीमों की मंगलवार को घोषणा की है. आईसीसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी बयान में कहा कि मेजबान टीम के साथ नौ अन्य टीमों को इस टूर्नामेंट में सीधा प्रवेश मिला है. यह टी20 विश्व कप 2020 में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक खेला जाएगा. इसके क्वालीफायर मुकाबले इसी साल आयोजित किए जाएंगे.

आईसीसी (ICC) पुरुष टी20 रैंकिंग में टॉप-10 टीमों को सीधे प्रवेश मिला है. इनमें से टॉप-8 पर रहने वाली टीमों को सुपर-12 स्तर पर सीधे प्रवेश दिया जाएगा. दो अन्य टीमें ग्रुप स्तर पर खेलेंगी. इस ग्रुप स्तर में उनके साथ छह अन्य क्रिकेट टीमें भी होंगी. ये छह टीमें 2019 में होने वाले क्वालीफायर से तय होंगी. ग्रुप स्तर से केवल चार टीमें सुपर-12 में अपनी जगह बना पाएंगी.

आईसीसी टी20 टीमों की रैंकिंग में शामिल टॉप-10 टीमों में से आठ टीमें- पाकिस्तान, भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान हैं. ये सभी अपने अभियान की शुरुआत सुपर-12 में करेंगी. वहीं बांग्लादेश और श्रीलंका को अन्य छह क्वालीफायर टीमों के साथ टूर्नामेंट के ग्रुप स्तर से शुरुआत करनी होगी. इसके लिए क्वालीफायर मुकाबले इसी साल खेले जाएंगे.

टी20 वर्ल्ड कप अब तक सात बार खेला जा चुका है. पहली बार यह टूर्नामेंट 2007 में दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था. भारत ने पाकिस्तान को हराकर यह टूर्नामेंट जीता था. साल 2009 में पाकिस्तान और साल 2010 में इंग्लैंड चैंपियन बना. वेस्टइंडीज ने सबसे अधिक दो बार यह खिताब जीता है. वह 2012 और 2016 में चैंपियन बना. जबकि, 2014 में श्रीलंका ने यह खिताब जीता था.

श्रीलंका के कप्तान लसिथ मलिंगा टूर्नामेंट के फॉर्मेट से निराशा दिखे. उन्होंने कहा कि 2014 का चैंपियन सुपर-12 में जगह बनाने में नाकाम रहा, लेकिन उन्हें टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है. मलिंगा ने कहा, ‘'यह थोड़ा निराशाजनक है कि हम सुपर 12 में सीधे जगह नहीं बना पाए लेकिन मुझे पूरा विश्वास है कि हम टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करेंगे.