नई दिल्ली: आज से नए साल 2019 का आगमन हो गया है, नव वर्ष के पहले ही दिन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इंटरव्यू भी सामने आ गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को न्यूज एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्यू में कहा कि राम मंदिर अध्यादेश पर कानूनी प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही विचार किया जाएगा।

पीएम मोदी ने कहा कि कानून के द्वारा बनेगा राम मंदिर, राम मंदिर पर अध्यादेश नहीं आएगा, कानूनी प्रक्रिया के बाद अध्यादेश पर विचार किया जाएगा।। उन्होंने कहा कि भाजपा के घोषणा पत्र में यह साफ कहा गया है कि कानून के दायरे में राम मंदिर बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस राम मंदिर के मुद्दे पर कांग्रेस रोड़ा लगा रही है।

2019 के चुनाव में लड़ाई किस-किस के बीच होगी? इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गठबंधन और मोदी की लड़ाई नहीं है। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए जो गठबंधन हुआ है वह 'जनता' बनाम 'गठबंधन' है। मोदी के साथ जनता का प्यार और आशीर्वाद है।

डिमोनेटाइजेशन (नोटबंदी) के सवाल पर पीएम मोदी ने कहा कि यह एक झटका नहीं था। हमने एक साल पहले लोगों को आगाह किया था कि अगर आपके पास इतनी दौलत (काला धन) है, तो आप इसे जमा कर सकते हैं, जुर्माने का भुगतान कर सकते हैं और आपकी मदद की जाएगी। फिर भी, उन्होंने सोचा कि मोदी भी दूसरों की तरह व्यवहार करेंगे, इसलिए बहुत कम ही स्वेच्छा से आगे आए।

पूर्व RBI गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफे पर उन्होंने कहा कि RBI के पूर्व गवर्नर अपने व्यक्तिगत कारणों से इस्तीफा देना चाहते थे। मैं यह पहली बार बताना चाहूंगा कि इस्तीफे से करीब 6 महीने पहले उन्होंने बताया था। उन्होंने लिखित में इस बात की सूचना दी थी। किसी भी तरह के राजनीतिक दबाव का कोई सवाल ही नहीं उठता। उन्होने RBI गवर्नर के रूप में एक बेहतरीन काम किया है।

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भी पाकिस्तान से सीमा पर हमले पर पीएम मोदी ने कहा कि एक लड़ाई से पाकिस्तान सुधर जाएगा, यह सोचना बहुत बड़ी गलती होगी, पाकिस्तान को सुधरने में अभी और समय लगेगा।

गांधी परिवार ने इस देश में सबसे पहले राज करना शुरू किया। अब उन्होंने इस देश में इतना भ्रष्टाचार किया है कि पूरा परिवार जमानत पर बाहर है। यह बहुत बड़ी बात है। कुछ लोग हैं जो उन्हें अभी भी बचाना चाहते हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि 2018 बहुत ही सफल वर्ष रहा है। चुनाव देश की अनेक पहलुओं में से एक छोटा सा पहलू है। आज हिन्दुस्तान में गरीब व्यक्ति को पांच लाख तक इलाज की सुविधा देने वाली आयुष्मान भारत योजना को अभी तो 100 दिन भी नहीं हुए और सात आठ लाख लोगों ने सुविधा ली है।

पीएम मोदी ने कहा कि तेलंगाना और मिजोरम में बीजेपी सत्ता में आएगी ऐसी बात ना कोई सोचता था और ना कोई कहता था और ना बीेजेपी कहती थी। जिन तीन राज्यों में बीजेपी हारी उसको लेकर पीएम मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में साफ-साफ नतीजा आया जिसमें भारतीय जनता पार्टी की पराजय हुई। लेकिन दो राज्यों में हंग एसेंबली बनी है।

उन्होंने आगे कहा कि दूसरी बात है कि 15 साल की सत्ता विरोधी लहर को लेकर हमारे लोग मैदान में थे। स्वाभाविक है जो कुछ भी हमारी कमी हुई है उसकी हम चर्चा भी कर रहे हैं । उसके साथ-साथ हरियाणा में स्थानीय चुनाव में जीत गए। त्रिपुरा के अंदर 90 से 95 फीसदी सीटों पर जीत हासिल हुई। जीत और हार ही एक मापदंड नहीं होता है।