श्रेणियाँ: विविध

दालचीनी सिर्फ मसाला ही नहीं डायबिटीज की दवा भी है

डायबिटीज यानि कि मधमूह एक ऐसा लाइफस्टाइल रोग है जिसके एक बार हो जाने पर पूरी जिंदगी इस पर निगरानी रखनी पड़ती है। मौजूदा समय में सिर्फ बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं। इस रोग के होने पर शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है जो कभी कभी जानलेवा भी साबित हो सकती है। दालचीनी भारतीय किचन में पाया जाने वाला एक ऐसा मसाला है जो सुगंधित होने के साथ गुणों से भी भरपूर है। आज हम आपको बता रहे हैं कि क्या वाकई में दालचीनी सप्लीमेंट लेने से ब्लड शुगर लेवल कम होता है। इसके उत्तर में कई एक्सपर्ट दावा करते हैं कि दालचीनी के नियमित सेवन से न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल कम होता है बल्कि इससे दिल के दौरे आने का खतरा भी कम हो जाता है। अगर हब्र्स की बात करें तो लोग ब्लड शुगर लेवल कम करने के लिए लहसुन, मैग्नीशियम और कोएंजाइम Q10 पर सबसे ज्यादा निर्भर रहते हैं। लेकिन आपको बता दें कि दालचीनी के सेवन से भी ब्लड शुगर लेवल कम होता है। हालांकि परिणामों में अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ हैं कि दालचीनी रक्त शर्करा को कम करने में कितना फायदेमंद है।

दालचीनी को अगर हम सिर्फ एक मसाला कहें तो शायद यह इसके साथ अन्याय होगा। क्योंकि दालचीनी में कई ऐसे गुण मौजदू होते हैं जो बड़ी बड़ी बीमारियों को खत्म करते हैं। इसलिए दालचीनी एक औषधि भी है। दालचीनी कैल्शियम और फाइबर का एक बहुत अच्छा स्रोत है। दालचीनी मधुमेह को सन्तुलित करने के लिए एक प्रभावी ओषधि है, इसलिए इसे गरीब आदमी का इंसुलिन भी कहते हैं। दालचीनी ना सिर्फ खाने का जायका बढ़ाती है, बल्कि यह शरीर में रक्त शर्करा को भी नियंत्रण में रखता है। जिन लोगों को मधुमेह नहीं है वे इसका सेवन करके मधुमेह से बच सकते हैं। और जो मधुमेह के मरीज हैं वे इसके सेवन से ब्लड शुगर को कम कर सकते है।

डायबिटीज रोगी ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए यदि दालचीनी का सेवन कर रहे हैं तो उसके लिए सही विधि, सामग्री और सावधानी भी जान लें। इसके लिए 1 कप पानी में दालचीनी पाउडर को उबालकर, छानकर रोजाना सुबह पियें। इसे कॉफी में भी मिलाकर पी सकते हैं। इसे सेवन करने से मधुमेह में लाभ होगा। दालचीनी बताई गई अल्प मात्रा में लें, इसे अधिक मात्रा में लेने से हानि हो सकती है। रोज तीन ग्राम दालचीनी लेने से न केवल रक्त शर्करा की मात्रा कम होती है, बल्कि सही से भूख भी लगती है। दालचीनी को पीसकर चाय में चुटकी भर मिलाकर रोज दिन में दो तीन बार पीएं। इससे मधुमेह की बीमारी में आराम मिलेगा।

नोट :- दालचीनी का सेवन करने से पहले आप अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें।

Share

हाल की खबर

ज़िला जज ने नवनिर्वाचित कार्यकारिणी को दिलाई पद एवं गोपनीयता की शपथ

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी। जिला बार एसोसिएशन की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी को जनपद न्यायाधीश दिनेश…

मई 7, 2024

एजेंडा लोकसभा चुनाव 2024 को मिल रहा व्यापक समर्थन

राबर्ट्सगंज संसदीय क्षेत्र में ऑल इंडिया पीपुल्स फ्रंट (आइपीएफ) के एजेंडा लोकसभा चुनाव 2024 एवं…

मई 6, 2024

अब एक चुनाव, एक उम्मीदवार!

(व्यंग्य : राजेंद्र शर्मा) मोदी जी ने क्या कुछ गलत कहा था? राहुल गांधी अमेठी…

मई 6, 2024

4 जून को झूठों के सरदार देश छोड़कर भाग सकते हैं, लोग नज़र रखें: शाहनवाज़ आलम

आगरादिनों दिन गिरती मोदी जी की भाषा भाजपा के हार की गारंटी है. मोदी जितना…

मई 5, 2024

कर्नाटक सेक्स काण्ड: प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया नोटिस

यौन उत्पीड़न के आरोपी जद (एस) के सांसद प्रज्वल रेवन्ना पर एसआईटी ने शिकंजा कसना…

मई 5, 2024

कोहली के बयान पर भड़के गावस्कर

विराट कोहली को अपने स्ट्राइक रेट के चलते कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।…

मई 4, 2024