नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भाजपा और कांग्रेस सहित अन्य दलों का मूल चरित्र एक समान होने का दावा करते हुए कहा है कि इन दलों की राजनीति से निराश जनता हर चुनाव में सिर्फ सत्तारूढ़ दल को हराने के लिए वोट देने को मजबूर है। इसीलिए हाल ही में हुए तीन राज्यों के चुनाव में जनता ने भाजपा को हराया है, सही मायने में यह कांग्रेस की जीत नहीं है।

केजरीवाल ने शनिवार को आप की सर्वोच्च नीति निर्धारक 'राष्ट्रीय परिषद' की बैठक में विभिन्न प्रांतों से आए पार्टी प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले 70 साल में देश नाउम्मीद हो चुका था क्योंकि देश की राजनीति ऐसी हो गई थी कि हर पांच साल में जनता सरकारें बदलने पर मजबूर हो गई। अभी भी जो तीन राज्यों के चुनाव परिणाम आए हैं उनके नतीजे दिखाते हैं कि कांग्रेस जीती नहीं है बल्कि भाजपा की हार हुई है।

केजरीवाल ने दिल्ली सरकार के चार साल के कामों का जिक्र करते हुए कहा कि हम जनता की उम्मीदों पर खरे उतरे हैं जिसकी बदौलत ही एंटी इन्कम्बेंसी (सत्ताविरोधी लहर) की अवधारणा अब 'प्रो इन्कम्बेंसी' में तब्दील हो गई है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में सत्ता का सदुपयोग करके आप ने लोगों का यह विश्वास जीता है।

इस दौरान केजरीवाल ने दिल्ली सरकार के कामकाज में केन्द्र सरकार द्वारा हरसंभव बाधाएं उत्पन्न करने और केन्द्रीय जांच एजेंसियों से आप नेताओं को प्रताड़ित एवं अपमानित करवाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार की चार सौ फाइलों की जांच करा ली, लेकिन कुछ नहीं मिला। मैं तो मानता हूं कि आज हमें ईमानदारी का प्रमाणपत्र केंद्र ने दिया है।

उन्होंने केंद्र सरकार को राफेल सहित अन्य मामलों की महज चार फाइलें ही दिखाने की चुनौती देते हुए कहा कि आपने दिल्ली सरकार की चार सौ फाइलों देख लीं तो अब अपनी भी तो चार फाइल दिखा दें। केजरीवाल ने भाजपा और कांग्रेस को एक ही सिक्के के दो पहलू बताते हुए कहा कि हमारे खिलाफ जब भी पुलिस का छापा पड़ता है तो सबसे पहले कांग्रेसी जश्न मनाते हैं।

इस दौरान केजरीवाल ने शुक्रवार की रात को हरियाणा में आप कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किए जाने की आलोचना करते हुए हरियाणा की खट्टर सरकार पर जातिवादी राजनीति करने का आरोप लगाया। उन्होंने सोशल मीडिया पर खट्टर विरोधी बयानबाजी करने के आरोप में आप के 40 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किए जाने का दावा करते हुए भाजपा पर पूरे देश में आतंक का माहौल बनाने का आरोप लगाया।

उल्लेखनीय है कि अगले साल होने वाले आम चुनाव की तैयारियों को लेकर आप की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में शुक्रवार को किए गए फैसलों पर राष्ट्रीय परिषद की इस बैठक में विचार मंथन का दौर जारी है। समझा जाता है कि बैठक देर शाम तक चलेगी।