मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट में जीत से भारतीय टीम सिर्फ दो विकेट दूर है और पांचवें दिन का खेल बाकी है। जीत के लिए 399 रन के लक्ष्य के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने आठ विकेट 258 रन पर गंवा दिए पैट कमिंस (नाबाद 61) ने भारत का जीत का इंतजार लंबा करा दिया। अभी ऑस्ट्रेलियाई टीम लक्ष्य से 141 रन दूर है और उसके दो ही विकेट बाकी हैं। भारत ने अपनी दूसरी पारी आठ विकेट पर 106 रन पर घोषित कर ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 399 रन का लक्ष्य रखा। भारत को पहली पारी में 292 रन की बढ़त मिली थी। ऑस्ट्रेलिया ने लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन के खेल की समाप्ति तक अपने आठ विकेट 258 रन पर खो दिए। भारत मेलबर्न में 37 साल बाद ऐतिहासिक जीत के लिए मात्र दो विकेट की दूरी पर खड़ा है। मैच का चौथा दिन काफी रोमांचक रहा है। आइए नजर डालते हैं, मैच के चौथे दिन कि 5 बड़ी बातों पर:

मैच के चौथे दिन पैट कमिंस भारत के लिए सरप्राइज पैकेज बनकर आए। शानदार गेंदबाजी के बाद उन्होंने अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी से चौथे दिन की सारी लाइमलाइट लूट ली है। पैट कमिंस ने चौथे दिन नाबाद 61 रनों की पारी खेली है। वह इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की ओर से पचासा जड़ने वाले पहले खिलाड़ी हैं। शानदार गेंदबाजी परफॉर्मेंस के साथ-साथ इस मैच में उनकी बेहतरीन और जुझारू बल्लेबाजी को भी याद किया जाएगा। मैच के तीसरे दिन दोनों टीमों के मिलाकर कुल 15 विकेट गिरे। इन 15 विकेटों में 10 विकेट मेजबान ऑस्ट्रेलिया के थे तो वहीं पांच विकेट भारत के। विशेष बात यह रही की इन 15 विकेटों में से सिर्फ दो गेंदबाजों ने 10 विकेट आपस में बांटे। भारत के जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया छह बल्लेबाजों को आउट किया तो वहीं भारत के चार बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस का शिकार बने थे।

भारत ने दूसरी पारी आठ विकेट पर 106 रन बनाकर घोषित की, जिससे ऑस्ट्रेलिया को 399 रन का लक्ष्य मिला। ये 106 रन बनाने में मयंक अग्रवाल और ऋषभ पंत की इनिंग काफी काम आई। भारत ने कल के स्कोर पांच विकेट पर 54 रन से आगे खेलते हुए 52 मिनट बल्लेबाजी की। मयंक अग्रवाल (42) ने नाथन लॉयन को दो छक्के लगाकर भारत के रनगति तेज करने के इरादे जाहिर कर दिए थे। वह अपने पहले टेस्ट में दूसरा अर्धशतक लगाने से आठ रन से चूक गए और कमिंस ने उन्हें बोल्ड किया। ऋषभ पंत (33) और रविंद्र जडेजा (पांच) ने 17 रन जोड़े। इस बीच टिम पेन ने पंत का कैच भी छोड़ा। भारत ने 38वें ओवर में पंत के आउट होने के बाद पारी की घोषणा की। भारत ने पहली पारी में सात विकेट पर 443 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलियाई टीम 151 रन पर आउट हो गई थी।

मैच के चौथे दिन रवींद्र जडेजा की गेंदबाजी शानदार रही। भारत के लिए लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 82 रन पर तीन विकेट, पहली पारी में छह विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह ने 53 रन पर दो विकेट, मोहम्मद शमी ने 71 रन पर दो विकेट और इशांत शर्मा ने 37 रन पर एक विकेट लिया। इस मैच के दौरान रविंद्र जडेजा ने एक खास उपलब्धि अपने नाम कर ली है। 40 टेस्ट मैचों के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले लेफ्ट आर्म गेंदबाजों की लिस्ट में वो टॉप पर पहुंच गए हैं। जडेजा ने इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के दो दिग्गज गेंदबाजों को पीछे छोड़ दिया है। 40 टेस्ट के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले लेफ्ट आर्म गेंदबाजों की लिस्ट में जडेजा से पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन थे। जॉनसन ने 175 विकेट लिए थे और दूसरे नंबर पर 170 विकेट के साथ मिशेल स्टार्क थे। अब ये दोनों एक-एक स्थान खिसककर दूसरे और तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन के साथ तीसरे टेस्ट के दौरान चल रही नोक झोंक में भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने उन्हें करारा जवाब देते हुए कहा, ''मयंक (अग्रवाल) तुमने कभी टेंपररी कप्तान के बारे में सुना है। पेन ने एक दिन पहले ही मजाक में कहा था कि जब वह अपनी पत्नी को सिनेमा दिखाने ले जायेंगे तो पंत उनके बच्चों के 'बेबी सीटर' बन सकते हैं और उसे बिग बैश टीम होबार्ट हरीकेंस में भी उतारा जा सकता है। वह जब बल्लेबाजी के लिए उतरे तो पंत ने सिली प्वाइंट पर खड़े अग्रवाल से कहा, ''हमारे बीच आज नया मेहमान है। मयंक तुमने कभी अस्थायी कप्तान के बारे में सुना है। उस समय गेंदबाजी कर रहे रवींद्र जडेजा से उसने कहा कि पेन का विकेट लेने के लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है क्योंकि वह सिर्फ बातें करने में माहिर है। उन्होंने कहा, ''पेन को आउट करने के लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। उसे बात करना पसंद है और वही कर सकता है। बस बकबक।

लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही। एरोन फिंच मात्र तीन रन बनाकर बुमराह की गेंद पर विराट कोहली को कैच थमा बैठे। ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट छह के स्कोर पर गिरा। जडेजा ने ओपनर मार्कस हैरिस को मयंक अग्रवाल के हाथों कैच कराया और ऑस्ट्रेलिया ने दूसरा विकेट 33 के स्कोर पर गंवाया। उस्मान ख्वाजा 59 गेंदों में 33 रन बनाने के बाद शमी की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। बुमराह ने शॉन मार्श को एलबीडब्ल्यू किया और ऑस्ट्रेलिया ने अपना चौथा विकेट 114 के स्कोर पर गंवा दिया। जडेजा ने मिशेल मार्श को विराट के हाथों कैच कराया। ऑस्ट्रेलिया का पांचवां विकेट 135 पर गिरा। ट्रेविस हैड 92 गेंदों में 34 रन बनाने के बाद इशांत शर्मा की गेंद को स्टंप्स पर खेल गए। ऑस्ट्रेलिया का छठा विकेट 157 पर गिरा। जडेजा ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन को विकेटकीपर ऋषभ पंत केहाथों लपकवा दिया। पेन ने 67 गेंदें खेल कर 26 रन बनाए। शमी ने मिशेल स्टार्स (18) को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर आठ विकेट पर 215 रन कर दिया।