मेलबर्न: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच का तीसरा दिन गेंदबाजों के नाम रहा। बगैर किसी नुकसान के 8 रन के स्कोर से आगे खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम जसप्रीत बुमराह की शानदार गेंदबाजी के आगे पहली पारी में 151 रन पर धराशाई हो गई। इसके बाद 292 रन की बढ़त हासिल करने के बाद दोबारा बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की हालत पेट कमिंस ने 4 ओवर में 4 विकेट लेकर सनसनी मचा दी। भारतीय टीम 28 रन पर बगैर किसी नुकसान के स्कोर के बाद अचानक 32 रन पर 4 विकेट पर पहुंच गई। पहली पारी के हीरो विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा अपना खाता भी नहीं खोल सके। मैच के पहले दो दिन केवल 7 विकेट गिरे थे लेकिन तीसरे दिन गेंदबाजों ने 15 विकेट झटककर मैच का रुख पूरी तरह बदल दिया। दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 5 विकेट पर 54 रन बना लिए हैं। उसके पास कुल बढ़त 346 रन की हो गई है। मयंक अग्रवाल 28 और रिषभ पंत 6 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे हैं। कमिंस ने 6 ओवर में 10 रन देकर 4 विकेट झटके हैं। वहीं जोश हेजलवुड को 1 विकेट हासिल हुआ है।

दूसरे दिन भारत के 443/7 रन के जवाब में बॉक्सिंग डे टेस्ट के तीसरे दिन 8/0 रन से आगे खेलने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में महज 151 रन पर ढेर हो गई। कंगारू बल्लेबाजों ने जसप्रीत बुमराह के सामने घुटने टेक दिए। बुमराह ने 33 रन देकर 6 खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया। इसके अलावा जडेजा ने 2, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा ने 1-1 विकेट लिया। चायकाल के बाद जल्दी ही बुमराह ने कंगारू पारी को समेट दिया। भारतीय टीम को पहली पारी में 292 रन की बढ़त हासिल हुई है। भारत के पास मेहमान टीम को फॉलोऑन देने का मौका था लेकिन कप्तान ने दोबारा बल्लेबाजी करने का निर्णय किया।

जल्दी जल्दी चार विकेट गंवाने के बाद रोहित शर्मा मे मयंक अग्रवाल के साथ पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन वो भी 5 रन बनाकर हेजलवुड की गेंद पर शॉन मार्श को पहली स्लिप पर कैच दे बैठे। ये भारतीय टीम को लगा पांचवां झटका था।

पहली पारी में 292 रन की बढ़त हासिल करने के बाद दोबारा बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के लिए हनुमा विहारी और मयंक अग्रवाल पारी की शुरुआत करने उतरे। दोनों बल्लेबाजों ने दूसरी पारी नें भारत के लिए पहले विकेट के लिए 28 रन जोड़े। लेकिन पारी के 13वें ओवर में वो एक बार फिर बाउंसर का सामना अच्छे से नहीं कर पाए और लगातार दूसरी बार पेट कमिंस की गेंद पर तीसरी स्लिप में उस्मान ख्वाजा के हाथों लपके गए। पहली पारी में 8 रन बनाने वाले हुनमा विहारी ने दूसरी पारी में 13 रन बनाए। इसके बाद कमिंस ने अपने अगले ओवर की पहली गेंद पर पहली पारी के शतकवीर चेतेश्वर पुजारा को खाता भी नहीं खोलेने दिया और लेग स्लिप पर खड़े बल्लेबाज को लपकवाकर पवेलियन वापस भेज दिया। इसके दो गेंद बाद विराट कोहली भी खाता खोले बगैर लेग गली में लपके गए। इसके बाद अपने अगले ओवर की पहली गेंद पर रहाणे लेग साइड में शॉट खेलने की कोशिश में विकेटकीपर को कैच दे बैठे। इसके साथ ही कमिंस हैट्रिक पर आ गए थे। जिसे रोहित शर्मा ने नाकाम कर दिया।

कप्तान पेन के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए नाथन लॉयन खाता खोले बगैर बुमराह की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। वो अपना खाता भी नहीं खोल पाए। ये बुमराह का इस पारी की पांचवां विकेट था।

चायकाल के बाद तीसरे दिन के तीसरे सत्र की शुरुआत में कंगारू कप्तान टिम पेन जसप्रीत बुमराह की गेंद पर विकेटकीपर रिषभ पंत के हाथों लपके गए। रिषभ ने शानदार कैच लपका। पिन ने 85 गेंद 22 रन बनाकर आउट हुए। यह बुमराह का पहली पारी में चौथा विकेट था।

दिन के दूसरे सत्र में भारतीय गेंदबाजों ने कंगारू बल्लेबाजों पर शिकंजा कसकर रखा। लंच और चाय के बीच भारतीय गेंदबाजों ने 30 ओवर 56 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। टीम इंडिया अभी भी ऑस्ट्रेलिया से पहली पारी के आधार पर 298 रन आगे है। मेजबान टीम को फॉलोऑन से बचने के लिए 98 रन और बनाने हैं।

छह विकेट गंवाने के बाद कप्तान टिम पेन ने पेट कमिंस के साथ मिलकर विकेटों की झड़ी पर रोक लगाने की कोशिश की और सातवें विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी की। लेकिन मोहम्मद शमी ने कमिंस को चाय से पहले 61वें ओवर में बोल्ड कर सातवीं सफलता दिलाई। इसी के साथ ही शमी ने टेस्ट क्रिकेट विदेशी सरजमीं पर विकेटों का सैकड़ा भी पूरा किया।

लंच के बाद बल्लेबाजी करने आए मिचेल मार्श को रविंद्र जडेजा ने अपनी फिरकी में फांस लिया। मार्श जडेजा की गेंद को लेग साइड में खेलना चाहते थे। लेकिन गेंद पिच पर बने फुटमार्क पर लगकर तेजी से स्पिन हुई और मार्श के बल्ले से लगकर स्लिप में खड़े अजिंक्य रहाणे के हाथों में समा गई। मिचेल मार्श 9 रन बना सके।

लंच के बाद का खेल शुरू होते ही जसप्रीत बुमराह ने एक बार फिर कहर ढाते हुए ऑस्ट्रेलिया के लिए परेशानी खड़ी कर दीं। ट्रेविस हेड को बुमराह ने एक बार फिर शानदार यॉर्कर पर बोल्ड कर दिया। उन्होंने 20 रन बनाए।

तीसरे दिन लंच से ठीक पहले जसप्रीत बुमराह ने शानदार यॉर्कर पर शॉन मार्श को एलबीडबल्यू कर भारत को चौथी सफलता दिलाई। मार्श 18 रन बना सके। उनके आउट होते ही अंपायर ने लंच की घोषणा कर दी। दिन का पहला सत्र पूरी तरह भारतीय गेंदबाजों के नाम रहा। पहले सत्र में 27 ओवर में ऑस्ट्रेलिया 81 रन बना सका लेकिन 4 बहुमूल्य विकेट गंवा दिए।

फॉर्म में नजर आ रहे उस्मान ख्वाजा ने दोनों ओपनर्स के आउट होने के बाद कुछ अच्छे शॉट्स खेले लेकिन वो पारी के 20वें ओवर में जडेजा की एक अंदर आती गेंद पर मयंक अग्रवाल के हाथों लपके गए। वो केवल 21 रन बना सके। इससे ठीक एक गेंद पहले ख्वाजा ने जडेजा की गेंद पर रिवर्स स्वीप पर चौका जड़कर अपनी टीम को 50 रन के पार पहुंचाया। 19.4 ओवर में कंगारू टीम ने 50 के स्कोर को पार किया।

फिंच के आउट होने के बाद जसप्रीत बुमराह ने दूसरे ओपनर मार्कस हैरिस के खिलाफ बाउंसर का आक्रमण जारी रखा।ऐसे में पारी के 14वें ओवर में तेज बाउंसर को पुल करने के प्रयास में हैरिस लॉन्ग लेग बाउंड्री पर खड़े इशांत को कैच दे बैठे। हैरिस ने 22 रन बनाए।

भारत के पहली पारी में बनाए 443/7 रन का पीछा करने उतरे ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका मैच के तीसरे दिन के पहले सत्र में एरोन फिंच के रूप में लगा। तीसरे दिन 8/0 के स्कोर से आगे खेलने उतरी कंगारू टीम को इशांत ने 24 के स्कोर पर पहला झटका दिया। मयंक अग्रवाल ने शॉर्ट मिड विकेट पर उनका शानदार कैच लपका। फिंच 8 रन बना सके।