नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की टीम ने आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) के एक नए मॉड्यूल 'हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम' के खिलाफ दिल्ली और उत्तर प्रदेश में 17 जगहों पर छापे मारे और 10 लोगों को गिरफ्तार किया। आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) के महानिरीक्षक (आईजी) असीम अरुण ने लखनऊ में बताया कि जांच एजेंसी की ओर से हिरासत में लिए गए 10 लोगों में से पांच को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले से पकड़ा गया। उत्तर प्रदेश के एटीएस के साथ एक संयुक्त अभियान में एनआईए ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया। अधिकारियों ने बताया कि पांच अन्य को दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा की मदद से उत्तर-पूर्व दिल्ली से हिरासत में लिया गया।

अमरोहा से मॉड्यूल के प्रमुख सुहैल को हिरासत में लिया गया। उसे एक पिस्टल और विस्फोटक के साथ गिरफ्तार किया गया है। दिल्ली से गिरफ्तार किए गए पांच लोगों के पास सात पिस्टल, तलवारें थीं। दिल्ली में पांच टीमें थीं। अनस, जुबेर मलिक, आजम और जाहिद को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया। संदिग्धों ने आरएसएस के दिल्ली कार्यालय और दिल्ली पुलिस के हेडक्वार्टर की रेकी की थी।

यूपी एटीएस का कहना है अमरोहा के संदिग्ध टिपऑफ को लेकर मेरठ में छापेमारी शुरू की गई। NIA ने बताया, 'करीब 100 मोबाइल फोन, 135 सिम कार्ड बरामद हुए हैं। 7.5 लाख रुपए से अधिक कैश और भारी मात्रा में गोला बारूद भी बरामद किया गया है। एक रॉकेट लॉन्चर भी प्राप्त किया गया है। अभी और भी गिरफ्तारी हो सकती हैं। विदेश से एक हैंडलर उनको निर्देशित कर रहा था।'

एनआईए के आईजी ने कहा, 'दिल्ली के सीलमपुर और यूपी के अमरोहा, हापुड़, मेरठ और लखनऊ में छापेमारी की गई और तलाशी ली गई। इनके निशाने पर राजनीतिक व्यक्ति, अन्य महत्वपूर्ण व्यक्ति और महत्वपूर्ण सुरक्षा प्रतिष्ठान थे। तैयारी के स्तर से पता चलता है कि उनका उद्देश्य निकट भविष्य में रिमोट कंट्रोल विस्फोटों और फिदायीन हमलों द्वारा विस्फोट करना था। यह एक नया ISIS प्रेरित मॉड्यूल है।