मयंक अग्रवाल और पुजारा के पचास, टीम इंडिया स्कोर 2 विकेट खोकर 215

मेलबर्नः भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच का आगाज बुधवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में हुआ। मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। एमसीजी की बेजान पिच पर खेले जा रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट का पहला दिन भारतीय बल्लेबाजों के नाम रहा। डेब्यूटेंट मयंक अग्रवाल(76), चेतेश्वर पुजारा(68) और विराट कोहली(47) की सधी हुई पारियों की बदौलत भारतीय टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 89 ओवर में 2 विकेट खोकर 215 रन बना लिए हैं। चेतेश्वर पुजारा 68 और विराट कोहली 47 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 92 रन की साझेदारी हो गई है। पहले दिन ऑस्ट्रेलिया की ओर से दोनों विकेट पैट कमिंस ने लिए। मयंक के साथ पारी की शुरुआत करने आए हनुमा विहारी 8 रन बना सके।

टीम इंडिया को पहला झटका 18.5 ओवर में 40 के स्कोर पर हनुमा विहारी के रूप में लगा। उन्होंने 8 रन बनाए। टीम इंडिया ने अपनी पारी के पचास रन 22.4 ​ओवर में पूरे किए। इसके बाद टीम इंडिया ने 100 रन के आंकड़े को 44.3​ ओवर में पार किया। टीम इंडिया ने चायकाल के बाद 62.4 ओवर में 150 रन के आंकड़े को छुआ। इसके बाद विराट-पुजारा ने टीम को 82.5 ओवर में 200 रन के पार पहुंचाया।

मयंक अग्रवाल के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली ने पुजारा के साथ धीमी गति से बल्लेबाजी करते हुए टीम को 200 रन के पार पहुंचाया। दोनों की बीच तीसरे विकेट के लिए 92 रन की साझेदारी हो चुकी है जिसमें से 47 रन विराट के बल्ले से आए हैं।

टीम इंडिया की नई दीवार चेतेश्वर पुजारा का सीरीज में शानदार फॉर्म जारी है। एडिलेड टेस्ट में शतक जड़ने वाले पुजारा ने बुधवार को 152 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए पहले तो मयंक अग्रवाल के साथ दूसरे विकेट के लिए 83 रन की साझेदारी की इसके बाद पारी को आगे बढ़ाते हुए विराट के साथ तीसरे विकेट के लिए भी अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। वो सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में टॉप पर चल रहे हैं।

मयंक अग्रवाल डेब्यू टेस्ट में शतक से चूक गए। शानदार फॉर्म में नजर आ रहे मयंक 76 रन बनाने के बाद कमिंस की गेंद पर विकेटकीपर टिम पेन के हाथों लपके गए। उन्होंने अपनी पारी में 8 चौके और एक छक्का जड़ा। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए चेतेश्वर पुजारा के साथ शानदार 216 गेंद में 83 रन की साझेदारी की। दोनों के बीत दूसरे विकेट के लिए 144 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी हुई थी। मयंक के आउट होते ही अंपायर्स ने चायकाल की घोषणा कर दी।

हनुमा विहारी के पवेलियन लौटने के बाद मयंक अग्रवाल ने चेतेश्वर पुजारा के साथ मिलकर टीम इंडिया की पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 144 गेंदों में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की।

बुधवार को टेस्ट डेब्यू करने वाले मयंक अग्रवाल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 95 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया।इस दौरान उन्होंने 6 चौके जड़े। हनुमा विहारी के साथ पारी की शुरुआत करने आए मयंक ने पहले विकेट के लिए 40 रन की साझेदारी की। हनुमा के 8 रन बनाकर आउट होने के बाद उन्होंने अनुभवी चेतेश्वर पुजारा के साथ पारी को संभाला और अपने करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया।

टीम इंडिया के लिए पारी की शुरुआत करने उतरे हनुमा विहारी ने पहले विकेट के लिए डेब्युटेंट मयंक अग्रवाल के साथ धीमी लेकिन सधी हुई शुरुआत दी। पारी में 66वीं गेंद का सामना करते हुए वो पेट कमिंस की बाउंसर पर तीसरी स्लिप में एरोन फिंच के हाथों लपके गए। उन्होंने 8 रन बनाए। जिस वक्त वो आउट हुए तब तक टीम इंडिया ने 18.5​ ओवर में 40 रन बना लिए थे। ये टीम इंडिया की पिछले तीन टेस्ट में सबसे अच्छी शुरुआत है। एमसीजी की धीमी पिच पर शुरुआत से ही हनुमा बाउंस गेंदों का सामना करने में परेशानी हो रही थी एक ऐसी ही गेंद पर उन्होंने अपना विकेट गंवा दिया।

मेलबर्न टेस्ट के लिए भारतीय टीम में कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं। टीम के दोनों ओपनर्स (मुरली विजय और लोकेश राहुल) को आखिरकार टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है और मयंक अग्रवाल आज अपना डेब्यू करने उतरे हैं। जबकि स्पिन डिपार्टमेंट में रवींद्र जडेजा की वापसी हुई है जिनकी फिटनेस को लेकर पहले ही काफी बयानबाजी हो चुकी है और उन पर भी अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव कम नहीं होगा। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के सामने सबसे बड़ी चुनौती उसकी ओपनिंग जोड़ी को लेकर ही है और सभी फैंस व खिलाड़ी यही उम्मीद करेंगे कि इस बार सलामी जोड़ी फ्लॉप ना हो।