महिला डबल्स में यूपी की समृद्धि सिंह व श्रुति मिश्रा बनीं उपविजेता

43वीं योनेक्स सनराइज डा.अखिलेश दास गुप्ता मेमोरियल जूनियर (अण्डर-19) नेशनल बैडमिंटन चैपियनशि

लखनऊ। एयर इंडिया की आकर्षी कश्यप और केरल के किरन जार्ज ने 43वीं योनेक्स सनराइज डा.अखिलेश दास गुप्ता मेमोरियल जूनियर (अण्डर-19) नेशनल बैडमिंटन चैपियनशिप में शानदार प्रदर्शन के सहारे बालिका व बालक सिंगल्स के फाइनल में जीत दर्ज करके अपने खिताब की रक्षा की।
बीबीडी यूपी बैडमिंटन अकादमी, विपिन खण्ड, गोमती नगर, लखनऊ में संपन्न इस चैंपियनशिप में महिला डबल्स में यूपी की समृद्धि सिंह व श्रुति मिश्रा की जोड़ी को फाइनल में हार के बाद उपविजेता रहकर संतोष करना पड़ा। यूपी बैडमिंटन अकादमी की ट्रेनीज इस जोड़ी को पांचवीं वरीय अदिति भट्ट (उत्तराखंड) व तनीषा क्रेस्टो (गोवा) ने 21-13, 21-10 से मात दी।

मौजूदा चैंपियन और शीर्ष वरीय एयर इंडिया की आकर्षी कश्यप ने बालिका सिंगल्स के फाइनल में तीसरी वरीय एयर इंडिया की ही पूर्वा बार्वे (एयर इंडिया) को 21-17, 21-8 से मात दी। 35 मिनट चले इस मुकाबले में आकर्षी को पहले गेम में प्रतिद्वंद्वी से कड़ी चुनौती मिली लेकिन आकर्षी ने आक्रामक रवैया दिखाते हुए यह गेम 21-17 से जीत लिया। दूसरे गेम में आकर्षी ने पूर्वा को आसानी से 21-8 से मात देते हुए मुकाबला जीतते हुए अपना खिताब भी बचा लिया।

पुरूष सिंगल्स के फाइनल में शीर्ष वरीय केरल के किरन जार्ज को अपना खिताब जीतने के लिए काफी जूझना पड़ा। यह मुकाबला 41 मिनट तक चला जिसमें किरन जार्ज ने दूसरी वरीय मध्य प्रदेश के आलाप मिश्रा को 21-11,13-21, 21-9 से हराया। पहले गेम में किरन ने तेजीे दिखाते हुए 21-11 से जीत दर्ज की। दूसरे गेम में आलाप ने अपने स्मैश व ड्राप शॉट से उन्हें खासा परेशान किया और यह गेम 21-13 से जीत लिया। तीसरे व निर्णायक गेम में किरन जार्ज ने शानदार कोर्ट कवरेज का प्रदर्शन करते हुए 21-9 से जीत दर्ज की।

बालिका डबल्स के फाइनल में यूपी की तीसरी वरीय श्रुति मिश्रा व समृद्धि सिंह को हार मिली। इस वर्ग का खिताब पांचवीं वरीय अदिति भट्ट (उत्तराखंड) व तनीषा क्रेस्टो (गोवा) ने 25 मिनट तक चले मैच में सीधे सेटों में 21-13, 21-10 से जीता। यूपी की इस जोड़ी ने कोर्ट पर स्मैश व ड्राप के सहारे कुछ अच्छे शॉट लगाए लेकिन पहले गेम में पिछड़ने के बाद वह 13-21 से हार गयी। दूसरे गेम में अदिति व तनीषा की जोड़ी ने शानदार जुगलबंदी दिखाते हुए यह गेम 21-10 से जीतते हुए खिताब भी अपने नाम कर लिया।

अन्य फाइनल मुकाबलों में मिक्स डबल्स में कर्नाटक के तीसरी वरीय साई प्रतीक कृष्णा प्रसाद व के.अश्विनी भट्ट ने महाराष्ट्र के पांचवीं वरीय अक्षन शेट्टी व राशि लांबे को 21-13, 21-15 से और बालक डबल्स में तेलंगाना के शीर्ष वरीय विष्णुवर्द्धन गौड़ व श्री कृष्णा साई कुमार पोदी (तेलंगाना) ने दूसरी वरीय मणिपुर के मंजीत सिंह ख्वाईराकपम व डिंगकू सिंह कोंथूजाम को 21-11, 21-19 से हराया।

समापन समारोह में मुख्य अतिथि श्रीमती अलका दास (चेयरपर्सन, बीबीडी ग्रुप) व विशिष्ट अतिथि डा.आरपी सिंह (निदेशक, उत्तर प्रदेश खेल विभाग) ने पुरस्कार वितरित किए।