7 सीटों और रामविलास पासवान को राज्यसभा भेजे जाने पर बनी बात

नई दिल्लीः एनडीए की घटक दल एलजेपी पिछले दो दिनों से सीट शेयरिंग को लेकर बीजेपी से नाराज चल रही थी. लेकिन अब शायद उनकी सारी नाराजगी दूर हो गई है. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और बीजेपी वरिष्ठ नेता अरुण जेटली उन्हें शायद मनाने में कामयाब हो गए हैं. बताया जा रहा है कि शुक्रवार को अरुण जेटली से मीटिंग के बाद उनकी सारी नाराजगी दूर हो गई है. वहीं, नीतीश कुमार से मीटिंग के बाद सीट शेयरिंग का ऐलान भी हो सकता है क्यों कि नीतीश कुमार भी दिल्ली पहुंच चुके हैं. इस दौरान सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि एलजेपी को संसद के 7 सीटें दिए जाने का फैसला किया गया है.

सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि एलजेपी ने 7 सीटों का दावा किया था, जिसे बीजपी ने मान लिया है. और बीजेपी भी एलजेपी के नेताओं को मनाने में कामयाब हो गई है. हालांकि इस 7 सीटों के लिए नया फॉर्मूला सामने आया है. एलजेपी ने लोकसभा चुनाव में बिहार से 7 सीटों की मांग की थी, लेकिन शायद इन सात सीटों को नए फॉर्मूले के तहत एलजेपी को दी गई है.

सूत्रों की मानें तो एलजेपी की मांग के अनुसार 7 सीटें दी गई है लेकिन यह संसद की कुल 7 सीटें होगी. हालांकि बिहार में 5 लोकसभा सीट ही दी गई है. सूत्रों का कहना है कि बिहार में 5 लोकसभा सीट, 1 राज्यसभा सीट और 1 लोकसभा सीट अन्य राज्य जिसमें यूपी या झारखंड हो सकते हैं.

यह भी पढ़े- अरुण जेटली से मिलने के बाद मान गए हैं रामविलास पासवान, अब नीतीश कुमार से होगी मीटिंग

आपको बता दें कि एलजेपी की ओर से 7 सीटों का दावा करते हुए यह भी कहा गया था कि उन्हें अन्य राज्य में भी सीटें चाहिए. क्योंकि उनका जनसमर्थन और ताकत पिछले चुनाव से अब और भी बढ़ गया है. इसलिए उन्हें अन्य राज्य में भी सीटें चाहिए.

इस मांग को भी मानते हुए बीजेपी ने एलजेपी को एक लोकसभा सीट अन्य राज्य के लिए भी दे दिया है. हालांकि यह साफ नहीं है कि यह यूपी से होगा या झारखंड से होगा. लेकिन सूत्रों के हवाले से मिली इस जानकारी के अनुसार एलजेपी की सारी मांगे पूरी होते दिख रही है.

यह भी पढ़ें- एनडीए में सबकुछ ठीक, हमारी सभी चिंताएं दूर की जाएगी – एलजेपी नेता रामचंद्र पासवान

सूत्रों के हवाले से मिली इस फॉर्मूले के अनुसार एलजेपी की सारे मांगे मान ली गई है. इस फॉर्मूले से एलजेपी को 7 सीटें भी मिल जाएगी, रामविलास पासवान के लिए राज्यसभा सीट भी रिजर्व हो जाएगी और अन्य राज्य में चुनाव लड़ने की मांग भी पूरी हो जाएगी.

हालांकि इस फॉर्मूले पर अंतिम मुहर शायद शनिवार को लगेगा. जब नीतीश कुमार के साथ सभी की बैठक होगी. बताया जा रहा है कि कल जेडीयू, बीजेपी और एलजेपी तीनों दलों के नेताओं की साझा मीटिंग होगी जिसमें सीट शेयरिंग का सारे फॉर्मूलों पर मुहर लग जाएगी. जिसे बाद हो सकता है कि एक साझा प्रेस कॉफ्रेंन्स भी की जाए.