लखनऊ: आज दुनिया व्यवहारिक शिक्षा की ओर बढ़ रही है, इस बदलते हुये वातावरण से तालमेल बनाये रखने के लिये और शिक्षा की गुणवत्ता में वृद्धि करने के लिए शिक्षाविदों, शोधार्थियों और छात्रों को नये कौशल सीखना अत्यन्त आवश्यक है। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए आई.आई.एल.एम. लखनऊ ने लखनऊ मैनेजमेन्ट एसोसिएशन (एल.एम.ए.) के सहयोग से सिक्स सिग्मा विषय पर आज एक कार्यशाला का आयोजन संस्थान परिसर में किया गया।

कार्यशाला का संचालन डाॅ धीरज मेहरोत्रा, vice president, Next Education India Pvt. Ltd. Hyderabad ने किया। कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य शिक्षा क्षेत्र में सिक्स सिग्मा तकनीक के कार्यान्वयन पर ध्यान केंद्रित करना था। कार्यशाला में शिक्षाविदों, शोधार्थियों और छात्रों को मिलाकर 50 से अधिक लोगों ने भाग लिया।

डाॅ धीरज मेहरोत्रा ने अपने सत्र की शुरूआर सिक्स सिग्मा तकनीक के परिचय से की। उन्होंने शिक्षा क्षेत्र में सिक्स सिग्मा तकनीक के उपयोग और कार्यान्वयन के बारे में चर्चा की। उन्होंने वास्तविक जीवन के उदाहरणों की मद्द से अवधारणाओं को समझाया।

अंत में डाॅ नाईला रूश्दी, निदेशक, आई.आई.एल.एम. लखनऊ ने डाॅ धीरज मेहरोत्रा को प्रशंसा के प्रतीक के रूप में एक स्मृति चिन्ह प्रस्तुत किया। इस अवसर पर एल.एम.ए. के कार्यकारी निदेशक अनंत जौहरी भी मौजूद थे।
डाॅ विभूति गुप्ता, एसोसिएट प्रोफेसर आई.आई.एल.एम. और डाॅ मोहित कुमार, एसोसिएट प्रोफेसर आई.आई.एल.एम. लखनऊ ने कार्यशाला को समन्वित किया।