लखनऊ। बालक डबल्स और बालिका डबल्स जोड़ियों के शानदार प्रदर्शन और संघर्ष की बदौलत मणिपुर की टीम ने 43वीं योनेक्स सनराइज डा.अखिलेश दास गुप्ता मेमोरियल इंटर जोनल इंटर स्टेट मिक्स टीम बैडमिंटन चैंपियनशिप में पहली बार स्वर्ण पदक जीत लिया।

बीबीडी यूपी बैडमिंटन अकादमी, विपिन खण्ड, गोमती नगर, लखनऊ में खेले गए टीम चैंपियनशिप के बेस्ट ऑफ फाइव फाइनल मुकाबले में मणिपुर ने महाराष्ट्र की टीम को 3-1 से मात दी।

समापन समारोह में मुख्य अतिथि श्री अनिल गर्ग (कमिश्नर, लखनऊ) व विशिष्ट अतिथि श्री कौशल राज शर्मा (जिला मजिस्ट्रेट) थे।
श्री अनिल गर्ग, श्री कौशल राज शर्मा, श्री विराज सागर दास (बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के उपाध्यक्ष व यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन के चेयरमैन), बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के महासचिव श्री अजय सिंहानिया व श्री ओमर राशिद (सचिव, इवेंट बाई), श्री ओडी शर्मा (बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के उपाध्यक्ष) ने पुरस्कार वितरित किए। इस अवसर पर श्री अरूण कक्कड़ (सचिव, यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन), डा.सुधर्मा सिंह (कोषाध्यक्ष, यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन) व अन्य मौजूद थे।

फाइनल के पहले बालक सिंगल्स मुकाबले में मणिपुर के बिद्यासागर सलीम ने महाराष्ट्र के रोहन गुरबानी को 54 मिनट चले तीन गेम के रोमांचक मुकाबले में 19-21, 21-16, 21-18 से मात देकर 1-0 से बढ़त बनाई।

इसके बाद दूसरे बालिका सिंगल्स मुकाबले में महाराष्ट्र की स्मित तोशनीवाल ने कृश माहेश्वरी को तीन गेम में 12-21, 23-21, 21-18 से मात दी और मुकाबले मे 1-1 से बराबरी हासिल कर ली।

इसके बाद तीसरा मुकाबला बालक डबल्स का खेला गया जिसमें मणिपुर के के.डिंगकू व के.मंजीत ने महाराष्ट्र के अजिंक्या पाथरकर व अक्षन शेट्टी को 55 मिनट तक चले मैच में 21-12, 20-22, 21-14 से हराया जिसके सहारे मणिपुर ने मुकाबले में 2-1 से बढ़त बनाई।

टाई का चौथा मुकाबला बालिका डबल्स का खेला गया जिसमें मणिपुर की के.प्रिया देवी व कृश.माहेश्वरी ने महाराष्ट्र की मुरूनामायी देशपाण्डेय व रमशा फारूकी को 21-11, 21-8 से सीधे गेम में हराया। इस मुकाबले में जीत के साथ ही मणिपुर ने मुकाबले में 3-1 से जीत दर्ज करते हुए पहली बार विजेता ट्राफी अपने नाम कर ली।