रायपुर: कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर दिया है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे। 11 दिसंबर को आए विधानसभा चुनाव के नतीजों के 5 दिन बाद सीएम के नाम का ऐलान किया गया है। रविवार को रायपुर में हुई विधायक दल की बैठक में भूपेश बघेल के नाम का ऐलान हुआ। नतीजों के बाद हुई बैठक में विधायकों ने प्रस्ताव पास किया था कि मुख्यमंत्री पद के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का फैसला सर्वमान्य होगा।

पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे, छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया, प्रभारी सचिव चंदन यादव और अरुण उरांव इस बैठक में मौजूद थे। खड़गे ने बताया की कांग्रेस विधायकों ने प्रस्ताव पास किया है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी जिसे भी विधायक दल का नेता चुनेंगे हमें स्वीकार होगा।

मुख्यमंत्री पद की रेस में भूपेश बघेल के अलावा टीएस सिंहदेव, ताम्रध्वज साहू और चरणदास महंत थे। दिल्ली में राहुल गांधी ने चारों दावेदारों से बातचीत की, जिसके बाद ये फैसला लिया गया।

शनिवार को राहुल गांधी चारों के साथ अपना एक फोटो साझा करते हुए अमेरिकी इंटरनेट उद्यम रीड हाफमैन के कथन का उद्धरण दिया था: 'आपका दिमाग और आपकी रणनीति चाहे कितना ही कुशल क्यों न हो, यदि आप अकेले खेलते हैं, तो एक टीम से आप हमेशा हार जाएंगे।'

भूपेश बघेल 1990-94 तक जिला युवक कांग्रेस कमेटी, दुर्ग (ग्रामीण) के अध्यक्ष रहे हैं। छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी समाज के सन 1996 से वर्तमान तक संरक्षक बने हुए हैं। मध्यप्रदेश हाऊसिंग बोर्ड के सन 1993 से 2001 तक निदेशक रहे हैं। 1999 में मध्यप्रदेश सरकार में परिवहन मंत्री रहे हैं।