लखनऊ: हज आवेदन करने वाले आवेदकों के लिए अच्छी खबर है। पासपोर्ट देने की समय सीमा भी अब बढ़ा दी गई है। यह जानकारी हज कमेटी ऑफ इंडिया के सदस्य और वाराणसी एम्बारकेशन प्वाइंट के कोआर्डिनेटर डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद ने दी। डॉ. जावेद ने हज कमेटी के हवाले से बताया कि हज कमेटी ने आवेदन जमा करने की तिथि बढ़ाने के साथ ही आवेदकों के पासपोर्ट की समय सीमा में भी एक सप्ताह की वृद्धि कर दी है। इससे पहले बुधवार को हज आवेदन जमा करने के अंतिम दिन राज्य हज समिति कार्यालय में आवेदन जमा करने वाले आवेदकों की भीड़ उमड़ पड़ी। बुधवार तक हज समिति कार्यालय में 30 हजार आवेदकों ने अपने आवेदन जमा किये।

डॉ. जावेद ने बताया कि हज यात्रा के लिए अब 19 दिसम्बर तक आवेदन कर सकेंगे। आवेदक के पासपोर्ट की वैधता कम से कम 31 जनवरी 2020 होनी चाहिए। डॉ. जावेद ने कहा कि आवेदन की आखिरी तिथि बढ़ाने से प्रदेश के हजारों आवेदकों को राहत मिलेगी। हज आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख बढ़ाने पर हज सेवा समिति के अध्यक्ष हाजी वसीम अहमद और महासचिव हाजी मोहम्मद इमरान ने कमेटी का आभार जताते हुए निर्णय का स्वागत किया और कहा कि हज कमेटी के इस फैसले से प्रदेश सहित देश भर के हज यात्रियों का फायदा पहुंचेगा।

हज कमेटी ऑफ इंडिया ने इस साल हज कार्यक्रम दो महीने पहले शुरू कर दिया है। कमेटी ने 22 अक्टूबर से हज आवेदन जारी कर दिए थे जबकि 17 नवम्बर तक जमा करने की तिथि थी। कम संख्या में आवेदन देखते हुए हज समितियों ने अंतिम तिथि बढ़ाने की मांग की। आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 17 नवम्बर से बढ़ा कर 12 दिसम्बर कर दी। अंतिम तिथि में वृद्धि के बावजूद आवेदकों की संख्या पिछले वर्ष के बराबर भी नहीं पहुंच सकी। अब एक बार फिर हज कमेटी ने आवेदन जमा करने की तिथि बढ़ा दी है।