नई दिल्ली: कांग्रेस की शीर्ष नेता सोनिया गांधी ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में पार्टी के शानदार प्रदर्शन पर खुशी जताते हुए बुधवार को कहा कि यह भाजपा की ‘नकारात्मक राजनीति’ पर जीत मिली है।

सोनिया की यह प्रतिक्रिया उस वक्त आई है जब कांग्रेस इन तीनों हिंदी भाषी प्रदेशों में भाजपा को सत्ता से बेदखल करने में सफल रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को भाजपा की ‘नकारात्मक राजनीति पर जीत’ मिली है।

कांग्रेस के शानदार प्रदर्शन से उत्साहित पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर हमला बोला और कहा कि इस जनादेश का स्पष्ट संदेश है कि देश की जनता मोदी के काम से खुश नहीं है और अगले साल लोकसभा चुनाव में भी भाजपा को पराजित किया जाएगा।

गांधी ने मध्य प्रदेश में सरकार गठन के प्रयास में सपा और बसपा को साथ लेने का भी स्पष्ट संकेत दिया और कहा कि इन पार्टियों से कांग्रेस की विचारधारा मिलती है।

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में मुख्यमंत्री के सवाल को ज्यादा तवज्जो नहीं देने की कोशिश करते हुए उन्होंने कहा कि इस मामले को आसानी से सुलझा लिया जाएगा।

तीनों राज्यों की तस्वीर लगभग साफ होने के बाद गांधी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘, जनता और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को बधाई देना चाहता हूँ। जहां हम हारे हैं, और जो जीते हैं उनको हम बधाई देना चाहते हैं।'

उन्होंने कहा, ' यह कांग्रेस कार्यकर्ताओं, किसानों, युवाओं और छोटे दुकानदारों की भी जीत है। हमें जो विजन देना चाहिए, हम उस पर काम शुरू करेंगे।'

गांधी ने कहा, ' हमने भाजपा को हराया है। इन राज्यों में भाजपा के मुख्यमंत्री थे। उन्होंने जो काम किया है उसके लिये हम धन्यवाद करते हैं। अब बदलाव का समय है और ऐसे में हम उनके काम को आगे ले जाना चाहते हैं।'

कांग्रेस को मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा में 114, राजस्थान की 200 सदस्यीय विधानसभा में 99 और छत्तीसगढ़ में 90 सदस्यीय विधानसभा में 68 सीटें मिली हैं।