देश के निजी क्षेत्र के तीसरे सबसे बड़े बैंक, ऐक्सिस बैंक ने आज ‘क्विकपे होम लोन’ लाॅन्च किया। ‘क्विकपे होम लोन’ अपने तरह की पहली होम लोन पेशकश है, जिससे घर खरीदने वाले लोन के ब्याज पर भारी बचत कर सकेंगे। इंडस्ट्री के चलन के विपरीत, क्विकपे होम लोन वैकल्पिक कर्ज अदायगी संरचना प्रदान करेगा, जिसमें ग्राहक बकाया राशि पर ब्याज के साथ-साथ उतनी ही राशि के मूलधन का भुगतान करता है। इस प्रकार, इक्वेटेड मूलधन के साथ-साथ घटती ब्याज राशि के चलते मासिक किश्त घटता जायेगा। परिणामस्वरूप, होम लोन की पूरी अवधि के दौरान भुगतान की गई कुल ब्याज राशि कुल मिलाकर कम होगी, जिससे ग्राहक को लाभ होगा।

ईएमआई (इक्वेटेड मंथ्ली इंस्टाॅलमेंट्स) के बजाये, ग्राहक घटते मासिक किश्तों का भुगतान करेगा। हालांकि शुरूआती किश्तंे अधिक की होंगी (समान अवधि के लिए समान ऋण राशि पर ईएमआई की तुलना में), लेकिन लोन की अवधि के दौरान किश्त की राशि घटती जायेगी।

लाॅन्च पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, ऐक्सिस बैंक के कार्यकारी निदेशक (रिटेल बैंकिंग), राजीव आनंद ने कहा, ‘‘अपने ग्राहकांे के लाभ के लिए, हमने क्विकपे होम लोन लाॅन्च किया है, जो एक अनूठा प्रोडक्ट है। यह ऋण लेने वाले पर ब्याज का कुल बोझ कम कर देगा। हमें विश्वास है कि ब्याज पर भारी बचत के साथ ‘घटते मासिक किश्तों’ का अनूठा विकल्प घर खरीदारों के लिए आकर्षक प्रस्ताव होगा।’’