नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर डॉ. उर्जित पटेल का भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर पद से इस्तीफा देने के बाद सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि उनका इस्तीफा हमारी अर्थव्यवस्था, आरबीआई और सरकार के लिए सही नहीं है, इससे बहुत नुक्सान होगा। उर्जित पटेल को कम से कम जुलाई तक रहना चाहिए था, जब तक कि अगली सरकार सत्ता में न आ जाए। प्रधान मंत्री को उन्हें फोन करना चाहिए और कारण पता लगाना चाहिए और उन्हें सार्वजनिक हित में रोकना चाहिए।

बता दें कि उर्जित पटेल ने सरकार अपना इस्तीफे भेजने के पीछे व्यक्तिगत कारण बताए। उर्जित पटेल ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर पद से इस्तीफा देने के बाद कहा कि मैंने वर्तमान स्थिति को देखते हुए व्यक्तिगत रूप से इस्तीफा देना का फैसला किया है।

पटेल ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक में कई वर्षों तक मुझे विभिन्न पदों पर सेवा करने का मौका मिला ये मेरे लिए सम्मान की बात है। बता दें कि उर्जित पटेल ने सितम्बर 2016 में भरतीय रिजर्व बैंक गवर्नर का पद ग्रहण किया था। इससे पहले रघुराम राजन इस पद पर थे।

आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार ने जिस तरह से उर्जित पटेल को पद छोड़ने के लिए मजबूर किया गया है, वो भारत की मौद्रिक और बैंकिंग प्रणाली पर एक बड़ा धब्बा है ।