नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने लोन की दरों में बढ़ोतरी कर दी है। इसके बाद बैंक से लिया गया सभी तरह का लोन महंगा हो जाएगा। अगर आपने होम लोन या ऑटो लोन लिया है तो ज्यादा ईएमआई देने के लिए तैयार हो जाइए। SBI ने MCLR की दर में 0.05 फीसदी की बढ़ोतरी की है। लोन की नई दरें आज से ही लागू हो गई हैं।

अब एसबीआई की 1 साल की MCLR दर 8.5 से बढ़कर 8.55 फीसदी हो गई है। वहीं 2 साल की एमसीएलआर की दर 8.6 फीसदी से बढ़कर 8.65 फीसदी हो गई है। 3 साल की MCLR अब 0.05 फीसदी बढ़कर 8.75 फीसदी हो गई है।

इससे पहले ICICI बैंक, यूनियन बैंक, डीसीबी बैंक और लक्ष्मी विलास बैंक ने भी लोन की दरों में बढ़ोतरी की थी। इन सभी बैंकों ने MCLR की दरें बढ़ाई थीं। ICICI बैंक ने लोन की दरों में 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। ICICI बैंक की नई MCLR की दर 8.8 फीसदी है।

यूनियन बैंक ने एमसीएलआर की दर में 0.05 फीसदी और लक्ष्मी विलास बैंक ने 0.15 फीसदी की बढ़ोतरी की है। वहीं डीसीबी बैंक ने भी एमसीएलआर की दर में 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

MCLR का को मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट भी कहते हैं। इसमें बैंक अपने फंड की लागत के हिसाब से लोन की दरें तय करते हैं। ये बैंचमार्क दर होती है। इसके बढ़ने से आपके बैंक से लिए गए सभी तरह के लोन महंगे हो जाते हैं। SBI के 42 करोड़ से ज्यादा ग्राहक हैं। इसकी पूरे देश में 24 हजार ब्रांच हैं। वहीं बैंक के करीब 60 हजार एटीएम हैं।