एडिलेडः भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट मैच का तीसरे दिन रोमांचक मोड़ पर खत्म हुआ। शनिवार को भारत ने दूसरी पारी में 3 विकेट गंवाकर 151 रन बनाए। इसी के साथ मेहमान टीम ने पहली पारी के आधार 166 रन की बढ़त हासिल कर ली है। चेतेश्वर पुजारा 40 और अजिंक्य रहाणे 1 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। भारत ने टी ब्रेक तक दो विकेट के नुकसान पर 86 रनों का स्कोर खड़ा कर लिया था। इसके बाद, तीसरे सत्र में मेहमान टीम ने 65 रन जोड़े। पुजारा ने कोहली (34) के साथ तीसरे सत्र में 71 रनों की साझेदारी कर टीम को 147 के स्कोर तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर नाथन ल्योन कोहली को एरॉन फिंच के हाथों कैच आउट करा भारत को तीसरा झटका दिया। इसके बाद पुजारा ने दिन का खेल समाप्त होन तक बिना कोई और नुकसान होने दिए बगैर रहाणे के साथ टीम को 151 के स्कोर तक पहुंचाया। दूसरी पारी में आस्ट्रेलिया के लिए मिशेल स्टॉर्क, जोस हेजलवुड और नाथन ल्योन ने एक-एक विकेट अपने नाम किया।

इससे पहले भारत के 250 रनों के जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम तीसरा दिन पहली पारी में 235 रन पर ढेर हो गई। बारिश के कारण तीसरे दिन का खेल 45 मिनट देर से शुरू हुआ। खेल के दौरान भी बारिश ने दो बार खलल डाला। ऑस्ट्रेलिया को दिन का पहला झटका मिशेल स्टॉर्क (15) के रूप में लगा। जसप्रीत बुमराह ने स्टॉर्क को विकेट के पीछे खड़े ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया। इसके कुछ देर बाद शुक्रवार को नाबाद लौटे ट्रेविस हेड अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने मुश्किल हालात में अपनी टीम के लिए 72 रन की पारी खेली।​ उन्होंने ने 167 गेंद की अपनी पारी में छह चौके जड़े।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज जोश हेजलवुड रहे। वहीं, नाथन ल्योन (24) इस पारी में नाबाद लौटे। उन्होंने अपनी पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया। हेड ने ल्योन के साथ 31 रनों की साझेदारी कर टीम की पारी को संभालने की कोशिश की। मगर मोहम्मद शमी ने हेड को 235 के स्कोर पर हेड आउट कर इस पार्टनरशिप की तोड़ दिया। वह पंत के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौट।

हेड को 99वें ओवर की तीसरी गेंद पर आउट करने के बाद शमी ने अगली गेंद पर आस्ट्रेलिया की पारी को अगली गेंद पर हेजलवुड को आउट कर समाप्त कर दिया। हेजलवुड भी विकेट के पीछे पंत के हाथों लपके गए। भारत के लिए इस पारी में रविचंद्रन अश्विन और जसप्रीत बुमराह ने तीन-तीन विकेट चटकाए। इसके अलावा इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी ने दो-दो विकेट हासिल किए। विकेटकीपर ऋषभ पंत ने छह कैच लपके।

भारत का तीसरा विकेट कप्तान विराट कोहली के रूप में 174 के स्कोर पर गिरा। कोहली 104 गेंदों में 34 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। इस दौरान उन्होंने तीन चौके मारे। उन्हें 58वें ओवर की पहली गेंद पर नाथन ल्योन ने अपना शिकार बनाया। वह ल्योन की गेंद पिच पर पड़ने के समझ नहीं पाए और कैच आउट हो गए। कोहली शॉट मारने चाहते थे लेकिन गेंद बल्ले पर सही से नहीं आई और शॉर्ट लेग पर खड़े एरोन फिंच ने फुर्ती दिखाते हुए कैच लपक लिया। पहली पारी में वह 16 गेंदों में महज 3 रन ही बना सके थे।

लोकेश राहुल (44) की अच्छी बल्लेबाजी के दम पर भारतीय टीम ब्रेक तक मैच पर अपनी पकड़ बनाने में कामयाब रही। दूसरी पारी में भारत ने अच्छी शुरुआत का फायदा उठाते हुए दूसरे सत्र में 86 रन बनाए और 101 रनों की बढ़त हासिल कर ली।। राहुल और मुरली विजय (18) ने पहले विकेट के लिए 63 रन जोड़े लेकिन मिशेल स्टॉर्क ने इस साझेदारी को मजबूत नहीं होने दिया और विजय को आउट कर भारत को दिन का पहला झटका दिया। इसके बाद राहुल ने पुजारा के साथ 13 रन ही जोड़े थे कि जोश हेजलवुड ने राहुल को विकेट के पीछे खड़े टिम पेन के हाथों कैच आउट करा भारत का दूसरा विकेट भी गिरा दिया। टी ब्रेक तक भारक का स्कोर 86/2 था।