एडिलेड: भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में स्थिति मजबूत कर ली है. भारतीय टीम की पहली पारी मैच के दूसरे दिन शुक्रवार (7 दिसंबर) को पहली ही गेंद पर सिमट गई. उसने 250 रन बनाए. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के सात विकेट 177 रन पर झटक लिए. दिन का खेल खत्म होने के समय ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट पर 191 रन बना लिए थे. ट्रेविस हेड 61 और मिचेल स्टार्क 8 रन बनाकर नाबाद हैं.

एडिलेड टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म हो गया है. खेल रोके जाने के समय ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट पर 191 रन बना लिए हैं. ट्रेविस हेड 61 और मिचेल स्टार्क 8 रन बनाकर नाबाद हैं. भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने सबसे अधिक तीन विकेट झटके. इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट झटके. ऑस्ट्रेलिया 191/7 (886 ओवर)

पैट कमिंस के बाद मिचेल स्टार्क बल्ले से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने मोहम्मद शमी की गेंद पर चौका लगाया. स्टार्क 45 टेस्ट में 9 फिफ्टी लगा चुके हैं. भारत को अगर ऑस्ट्रेलिया पर दबाव बनाना है, तो स्टार्क का विकेट जल्दी लेना होगा. ऑस्ट्रेलिया 190/7 (86 ओवर)

भारत ने 80 ओवर के बाद नई गेंद ले ली है. उसे नई गेंद से पहले ही ओवर में कामयाबी मिली, जब बुमराह ने कमिंस को चलता किया. इसके बावजूद भारतीय कप्तान ने दूसरे छोर से नई गेंद के लिए तेज गेंदबाज को नहीं बुलाया. उन्होंने नई गेंद के लिए भी ऑफ स्पिनर अश्विन पर ही भरोसा जताया है. ऑस्ट्रेलिया 180/7 (82 ओवर)

पैट कमिंस ने सिर्फ 10 रन बनाए. लेकिन इस दौरान उन्होंने 47 गेंदों का सामना किया और ट्रेविस हेड के साथ 50 रन की साझेदारी की. इससे ऑस्ट्रेलिया दबाव से उबरने में काफी हद तक कामयाब रहा.

जसप्रीत बुमराह ने 81वें ओवर की तीसरी गेंद पर पैट कमिंस को एलबीडब्ल्यू किया. अंपायर ने आउट दिया. पैट कमिंस ने डीआरएस के तहत अंपायर के फैसले को चुनौती दी. लेकिन तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर का फैसला नहीं बदला. ऑस्ट्रेलिया 177/7 (80.3 ओवर)

ट्रेविस हेड और पैट कमिंस ने 50 रन की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को संभाल लिया है. ऑस्ट्रेलिया ने अपना छठा विकेट 127 रन पर गंवाया था. इसके बाद इन दोनों ने टीम का स्कोर 177 रन तक पहुंचा दिया है. ऑस्ट्रेलिया 177/6 (80 ओवर)

ट्रेविस हेड ने करियर का दूसरा अर्धशतक लगाया है. यह उनका तीसरा टेस्ट मैच ही है. ऑस्ट्रेलिया ने उन्हें ऑलराउंडर मिचेल मार्श की जगह खिलाया है, ताकि टीम की बल्लेबाजी को मजबूत किया जा सके. हेड ने काफी हद तक काम कर दिया है. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया को उम्मीद होगी हेड, भारत के पुजारा जैसा शतक लगाएं. ऑस्ट्रेलिया 170/6 (76 ओवर)

ट्रेविस हेड का अर्धशतक ट्रेविस हेड ने मुरली विजय की गेंद को कवर में खेलकर एक रन लिया. इसके साथ ही उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. उन्होंने अर्धशतक बनाने के लिए 109 गेंदें खेलीं. उन्होंने अपनी पारी में पांच चौके लगाए हैं.

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मुरली विजय को गेंदबाजी सौंपी दी है. शायद वे अपने मुख्य गेंदबाजों को थोड़ा आराम देना चाहते हैं. ऑस्ट्रेलिया 166/6 (72 ओवर)

ऑस्ट्रेलिया ने 70वें ओवर में छह विकेट पर 150 रन बना लिए हैं. वह अभी भारत के स्कोर से 100 रन पीछे है और उसके चार विकेट बाकी हैं. ट्रेविस हेड 39 रन बनाकर और पैट कमिंस 4 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं.

ट्रेविस हेड 37 रन बनाकर खेल रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया के छह विकेट गिरने के बाद वे एकमात्र स्पेशलिस्ट बल्लेबाज हैं. उन्होंने पैट कमिंस के साथ 20 रन की साझेदारी कर ली है. ऑस्ट्रेलिया 147/6 (68.3 ओवर)

इशांत शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पैन को आउट कर भारत को बड़ी कामयाबी दिलाई. यह इशांत शर्मा का मैच में दूसरा विकेट है. पैन पांच रन बनाकर पंत को कैच थमा बैठे. ऑस्ट्रेलिया 127/6 (63 ओवर)

ऑस्ट्रेलिया ने 61वें ओवर में 125 रन बना लिए हैं. यानी, उसने भारतीय स्कोर का आधा रास्ता तय कर लिया है. उसके पांच बल्लेबाज, यानी आधी टीम पवेलियन भी लौट चुकी है. दिलचस्प मुकाबला जारी है.

ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम 117 रन के भीतर पवेलियन लौट गई है. भारत ने अपना पांचवां विकेट 86 रन पर गंवाया था. तुलनात्मक रूप से ऑस्ट्रेलिया थोड़ी बेहतर स्थिति में है. लेकिन भारतीय गेंदबाज अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया पर दबाव बना रखा है. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया का पहला लक्ष्य तो भारत के स्कोर (250) के करीब पहुंचना होगा.