लखनऊ। पूरे विश्व में ओलंपिक मूवमेंट को मजबूत करने और ओलंपिक स्पोर्ट्स में देशों का प्रतिनिधित्व बढ़ाने के मुद्दे के साथ एसोसिएशन ऑफ नेशनल ओलंपिक कमेटीज (एएनओसी) की बैठक आज बुधवार 28 नवम्बर को टोक्यो (जापान) में हुई।

इस बैठक में इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (आईओए) के कोषाध्यक्ष आनन्देश्वर पाण्डेय और महासचिव राजीव मेहता ने भारत का प्रतिनिधत्व करते हुए भारत में खेलों के ढांचे पर प्रकाश डाला।

श्री आनंदेश्वर पांडेय ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुये बताया कि (एएनओसी) के सदस्य भारत में ओलंपिक मूवमेंट के लिए किए जा रहे प्रयासों से बहुत खुश थे।
इस बैठक में ओसीए के अध्यक्ष शेख अहमद अल-फहाद अल-सबाह को सर्वसम्मति से एसोसिएशन ऑफ नेशनल ओलंपिक कमेटीज (एएनओसी) का अध्यक्ष चुना गया हालांकि इस पर अभी अल-सबाह की सहमति मिलनी बाकी है।

इस बैठक में ओलंपिक मूवमेंट को मजबूती देने सहित खेलों की बेहतरी के लिए कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श सदस्य देशांें के बीच हुआ। कमेटी में इसी के साथ जकार्ता में हाल ही में हुए एशियन गेम्स के सफल आयोजन को सराहा गया और इसी के साथ आगामी एशियन गेम्स, ओलंपिक और अन्य बड़े टूनामेंटों के सफल आयोजन की रूपरेखा तैयार करने के लिए समन्वय बढ़ाने पर विचार किया गया।

इसी के साथ एएनओसी मेरिट अवार्ड भी प्रदान किए गए। यह अवार्ड सैयद शहीद रजा (बांग्लादेश), डा.रॉॅबिन मिशेल (फिजी), जोआ एलेग्रे अफोंसो (साओ टोमे व प्रिसिंपी) व मोहम्मद गम्मौदी (ट्यूनिशिया) को दिए गए।