दुबई: भारत के बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव लंबी छलांग लगाते हुए नवीनतम आईसीसी पुरुष टी20 अंतररराष्ट्रीय रैंकिंग में गेंदबाजों की सूची में पहली बार शीर्ष पांच में पहुंच गए। आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 मैचों में चार विकेट चटकाने वाले कुलदीप रैकिंग में सर्वाधिक 20 स्थान के फायदे के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

भारत के खिलाफ दो पारियों में दो विकेट हासिल करने वाले आस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम जंपा 17 स्थान चढ़कर पांचवें स्थान पर काबिज हो गए हैं। उन्होंने पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 22 रन देकर दो विकेट चटकाकर आस्ट्रेलिया की जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों बिली स्टेनलेक और एंड्रयू टाई के क्रमश: पांच और आठ स्थान के नुकसान से 14वें और 18वें स्थान पर खिसकने से शीर्ष 10 गेंदबाजों की सूची में अब नौ स्पिनर शामिल हैं। पाकिस्तान के फहीम अशरफ शीर्ष 10 में एकमात्र तेज गेंदबाज हैं।

तीसरे टी20 में 36 रन देकर चार विकेट के साथ भारत को श्रृंखला में बराबरी दिलाने वाले कृणाल पंड्या 66 स्थान के फायदे से 98वें स्थान पर पहुंच गए हैं। भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह क्रमश: 19वें और 21वें पायदान पर बरकरार हैं।

बल्लेबाजी सूची में भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन पांच स्थान के फायदे से 11वें पायदान पर हैं। उन्होंने टी20 श्रृंखला में 76 और 41 रन की पारियां खेली। रोहित शर्मा और लोकेश राहुल दोनों दो-दो स्थान के नुकसान से क्रमश: छठे और नौवें स्थान पर हैं। कप्तान विराट कोहली ने श्रृंखला में चार और नाबाद 61 रन की पारियां खेली और वह 14वें स्थान पर कायम हैं।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र टी20 सहित चार मैचों में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करने वाले आस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच एक स्थान के नुकसान से तीसरे स्थान पर खिसक गए। ग्लेन मैक्सवेल हालांकि 38, 46, 19 और 13 रन की पारियां खेलने के बाद एक स्थान के फायदे से पांचवें स्थान पर पहुंच गए। टेस्ट टीम रैंकिंग में भारत ने 116 अंक के साथ अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है।