योगी ने किया सबसे ऊंची प्रतिमा के निर्माण की कार्य योजना का अनावरण

लखनऊ : उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या में बनने जा रही भगवान राम की प्रतिमा की योजना का शनिवार देर रात को अनावरण किया। भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्यानगरी में लगने जा रही इस भव्य प्रतिमा की कुल ऊंचाई 221 मीटर होगी। एक आधिकारिक प्रवक्ता के अनुसार हिंदूओं की आस्था के प्रतीक भगवान राम की मूर्ति 151 मीटर ऊंची होगी। यह मूर्ति 50 मीटर ऊंचे चबूतरे पर लगाई जाएगी।

इसके अलावा प्रतिमा के सिर के ऊपर एक विशाल छत्र भी होगा जो 20 मीटर ऊंचा होगा। इस तरह से स्टैच्यू की कुल ऊंचाई 221 मीटर होगी। इस बारे में राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश कुमार ने जानकारी दी। भगवान राम का यह स्टैच्यू कांसे से बना होगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने आधिकारिक अकाउंट से ट्वीट करके भी इस बारे में जानकारी दी है।

कुछ दिनों पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की थी कि यूपी सरकार अयोध्या में राम के जन्म स्थान पर प्रतिमा स्थापित करेगी। शनिवार रात को हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को यथासंभव ढ़ंग से स्टैच्यू का निर्माण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। राज्य सरकार ने एक गेस्ट हाउस, मैदान, राम कुटी, सरयू नदी के किनारे गुरुकुल और घाटों को सुंदर बनाने की भी योजना बनाई है।

गौरतलब है कि यह खबर ऐसे समय में सामने आई है जब अयोध्या में शिवसेना और हिंदू संगठन विवादित राम जन्मभूमि पर मंदिर बनाने की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे हैं।