अश्विनी पोनप्पा-एन.सिकी रेड्डी और सात्विक साईराज- चिराग शेट्टी भी खिताबी होड़ में

लखनऊ। भारतीय के स्टार शटलर और मौजूदा चैंपियन समीर वर्मा और बैडमिंटन सनसनी साइना नेहवाल ने सैयद मोदी इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप एचएसबीसी वर्ल्ड टूअर सुपर 300 में पुरूष व महिला सिंगल्स की खिताबी होड़ में प्रवेश करते हुए भारतीय चुनौती कायम रखी।

बाबू बनारसी दास यूपी बैडमिंटन अकादमी में चल रही 1,50,000 डालर वाली इनामी राशि वाली इस चैंपियनशिप में महिला डबल्स में अश्विनी पोनप्पा व एन.सिकी रेड्डी और पुरूष डबल्स में भारत के आठवीं वरीय सात्विक साईराज रेंकी रेड्डी व चिराग शेट्टी ने भी फाइनल में जगह बना ली।

साइना नेहवाल ने इंडोनेशिया की गैर वरीय रूसेली हर्तवान को 46 मिनट चले गेम में 12-21, 21-7, 21-6 से हराकर खिताबी होड़ में जगह बनाई। सैयद मोदी बैडमिंटन टूर्नामेंट में 2009, 2014 और 2015 में चैंपियन रही साइना नेहवाल ने इस तरह अपने चौथे खिताब की उम्मीद जगाई। साइना की खिताबी होड़ में अब चीन की हान यू से भिड़ंत होगी। विश्व रैंकिंग में नौवें नम्बर की शटलर साइना ने कमजोर शुरूआत केबाद अपने पूरे अनुभव का इस्तेमाल करते हुए प्रतिद्वंद्वी को खूब छकाया। पहले गेम में साइना को इंडोनेशियाई रूसेली हर्तवान ने खासा परेशान किया जिसके चलते साइना यह गेम 12-21 से गंवा बैठी। दूसरे गेम में साइना ने शुरूआत से ही खासा दबाव बनाया और उनके तेज स्मैश के आगे प्रतिद्वंद्वी बेबस दिखी और साइना ने यह गेम 21-7 से जीत लिया। तीसरे व निर्णायक गेम में साइना ने शानदार कोर्ट कवरेज का प्रदर्शन करते हुए 21-6 से गेम के साथ मैच में भी जीत के साथ पफाइनल में जगह बनाते हुए अपने चौथे खिताब की उम्मीद जगा दी।

पुरूष सिंगल्स के सेमीफाइनल में तीसरी वरीय समीर वर्मा ने 57 मिनट तक चले मुकाबले में इंडोनेशिया के चिको आरा डू वार्डोयो को 21-13, 17-21, 21-8 से हराकर पफाइनल में जगह बनाई। फाइनल में समीर का मुकाबला चीन के लु ग्वांग्झू से होगा जिन्होंने थाईलैंड के सिटीकोम थामिसन को 10-21, 21-16, 21-17 से हराया।

समीर वर्मा सैयद इस तरह लगातार दूसरी बार खिताबी दौर में पहुंच गए। समीर ने पहले गेम से ही प्रतिद्वंद्वी को दबाव में लेने की रणनीति अपनाइ और उनकी गलतियों का पफायदा उठाते हुए 21-13 से जीत दर्ज की। दूसरे गेम में वार्डोयो ने वापसी की कोशिश करते हुए तगड़े शॉट खेले जिसके सामने समीर को जूझना पड़ा और वार्डोयो ने यह गेम 21-17 से अपने नाम कर लिया। तीसरे गेम में समीर ने अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हुए तेजतर्रार सर्विस और करारे स्मैश के सहारे दबाव बनाते हुए यह गेम 21-8 से जीतते हुए मैच जीतते हुए पफाइनल में जगह बनाई।

महिला डबल्स में अश्विनी पोनप्पा व एन.सिकी रेड्डी की भारतीय जोड़ी ने परचम लहराते हुए फाइनल में जगह बना ली। इस चौथी वरीय भारतीय जोड़ी ने रूस की एक्टेरीना बोलोतोवा व एलिना दावेलतोवा को 21-18, 21-16 से मात दी। वहीं पुरूष डबल्स के सेमीफाइनल में भारत के आठवीं वरीय सात्विक साईराज रेंकी रेड्डी व चिराग शेट्टी ने डेनमार्क के मथाएस बो व कार्सटन मेगानसन को को 22-20, 25-23 से 48 मिनट से मात देकर फाइनल में जगह बनाई।

सात्विक साइराज रंकीरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी की हार से मिक्स डबल्स में भारत की चुनौती का खात्मा हो गया। इस भारतीय जोड़ी को सेमीफाइनल में चीन के ओयू जूनेई बनाम फेंग झियांग की गैर वरीय जोड़ी ने 21-12, 18-21, 21-19 से मात देकर फाइनल में जगह बनाई। अब इस चीनी जोड़ी की खिताब के लिए इंडोनेशिया के रिनोव रिवाल्डी व पिथा हनिंगतास मैत्रेई की जोड़ी से होगा जिसने दूसरे सेमीफाइनल में अल्फियां एको प्रस्तेया व मार्शेला गिश्चा इस्लामी की हमवतन जोड़ी को 7-21, 21-13, 21-14 से हराया।

चीनी जोड़ी ने पहले गेम में तेजतर्रार खेल दिखाया और प्रतिद्वंद्वी को ज्यादा उभरने का मौका दिए बिना 21-12 से जीत दर्ज की। दूसरे गेम में भारतीय और चीनी जोड़ी के बीच एक-एक अंक के लिए कड़ी टक्कर हुई जिसे अश्विनी व सात्विक ने 21-18 से अपने नाम किया। तीसरे व निर्णायक गेम में भारतीय जोड़ी ने लय बनाए रखने की भरपूर कोशिश की लेकिन चीन की दीवार से पार नहीं पा सकी और 19-21 से गेम हारने के बाद मैच भी गंवा बैठी।