सैयद मोदी इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप एचएसबीसी वर्ल्ड टूअर सुपर 300

लखनऊ। लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल ने सैयद मोदी इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप एचएसबीसी वर्ल्ड टूअर सुपर 300 के पहले दौर में कमजोर प्रतिद्वंद्वी मारीशस की काट फू कुने के खिलाफ आसान जीत दर्ज करते हुए प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली।

बाबू बनारसी दास यूपी बैडमिंटन अकादमी के कोर्ट पर खेली जा रही इस चैंपियनशिप में पी.कश्यप ने पुरूष सिंगल्स में जीत दर्ज की। वहीं उलटफेर भरे मुकाबलों में मिक्स डबल्स के मौजूदा चैंपियन प्रणव जेरी चोपड़ा और एन.सिक्की रेड्डी की जोड़ी और पुरूश सिंगल्स में दूसरी वरीय एचएस प्रणय को भी उलटफेर का सामना करना पड़ा।

वहीं पुरूष सिंगल्स में अरसे बाद फिट नजर आ रहे पी.कश्यप ने थाईलैंड के तैनूनसोक सेनबोइसूक को 21-14, 21-12 से हराया जबकि मिक्स डबल्स के मौजूदा चैंपियन प्रणव जेरी चोपड़ा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी पहले दौर में हारकर बाहर हो गई। इस शीर्ष वरीयता प्राप्त जोड़ी को चीन के रेन झियाऊ और चोमिन जोऊ ने 21-14, 21-11 से हराते हुए बाहर का रास्ता दिखाया। यह मैच केवल 31 मिनट तक चला। भारत के एचएस प्रणय को पहले दौर में गैरवरीय इण्डोनेशिया के औरा वार्डाेयो ने 21-14, 21-7 से मात दी।

1,50,000 डॉलर की ईनामी राषि वाली इस चैंपियनषिप में तीन बार की चैंपियन और दूसरी वरीयता प्राप्त साइना ने महिला एकल में मारीशस की केट फू कुन को 21-10, 21-10 से शिकस्त दी। तीन बार की विजेता और दूसरी वरीयता प्राप्त भारत की सायना नेहवाल आज पूरे रंग में नजर आ रही थी। शुरुआत में ही उन्होंने मारीशस की केट फू कुन को काबू में कर लिया और बहुत जल्द पहले गेम में उनपर शिकंजा कसना शुरू कर दिया। साइना के सामने पहले दौर में मारीशस की अनाम सी खिलाड़ी काट फू कुने की चुनौती थी। साइना ने अपनी इस प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ पहले दौर में दबदबा बनाए रखते हुए 21-10 से पहले गेम में जीत दर्ज की। साइना ने ब्रेक प्वाइंट तक 6-2 की बढ़त बना ली थी और उसके बाद प्रतिद्वंद्वी को कोई खास मौका दिए बिना आसानी से अंक जुटाते हुए जीत दर्ज की। दूसरे गेेम में साइना ने 1-1 अंक से बराबरी से शुरूआत करते हुए आसानी से अंक जुटाते हुए 21-10 से जीत दर्ज की। कोर्ट नंबर दो पर उनकी तेजी और दमदार स्मैश ने मारीशस की प्रतिद्वंद्वी को टिकने का एक भी मौका नहीं दिया वहीं कश्यप ने पुरूष सिंगल्स में थाईलैंड के तैनूनसोक सेनबोइसूक को एकतरफा मैच में 21-14, 21-12 से हराया। लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना अगले दौर में हमवतन अमोलिका सिंह सिसोदिया से जबकि कश्यप इंडोनेशिया के फरमान अब्दुल खोलिक से भिड़ेंगे।

वहीं बी साई प्रणीत भी पहले दौर की बाधा आसानी से पार करने में सफल रहे। उन्होंने रूस के सर्गेई सिरांत को 21-12, 21-10 से हराया। गत वर्ष के उपविजेता बी.साई प्रणीत का अगले दौर में इंडोनेशिया के शेसार हिरेन रूस्तावितो से सामना होगा। वहीं पूर्व राष्ट्रीय चैंपियन और आठवीं वरीय रितुपर्णा दास ने रूस की नतालिया पेरमिनवोवा को 21-19, 18-21, 21-10 से हराया। उनका अब हमवतन श्रुति मंदादा से सामना होगा। मिक्स डबल्स में सात्विकसाईराज रंकी रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की छठी वरीय जोड़ी ने हमवतन कृष्ण प्रसाद गर्ग और रूतुपर्णा पंडा पर 21-10, 21-10 से हराया।

भारत के शुभंकर डे ने स्वीडन के फेलिक्स बुरेसटेट को 21-15, 21-13 से हराते हुए अगले दौर में जगह बनाई जहां उनके सामने चीन के लु गुआंग्झू से भिड़ंत होगी। वहीं दूसरी वरीय गत विजेता समीर वर्मा ने अपनी प्रतिभा के अनुरूप प्रदर्शन किया और 21-12, 21-17 से जीत दर्ज की। पहले गेम में समीर ने डिफेंस और अटैक का प्रदर्शन किया और पहला गेम आसानी के साथ 21-12 से अपने नाम किया। दूसरे गेम में सिरिल ने वापसी का प्रयास किया, लेकिन समीर के सधे खेल के आगे उनकी एक भी नहीं चली और दूसरा गेम 17-21 से हार गए।ं विश्व जूनियर चैंपियन रही हान यू और 2012 ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता ली झुईरई ने भी अपने अभियान का आसान आगाज किया।

प्राशी जोशी, शैली राणे, रिया मुखर्जी, श्रेयांसी प्रदेशी, रेशमा कार्तिक और साई उत्तेजिता राव चुक्का भी महिला सिंगल्स के दूसरे दौर में पहुंच गई हैं। पुरूष सिंगल्स में सातवीं वरीयता सौरभ वर्मा को हार का सामना करना पड़ा।