भोपाल: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 के चलते मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पत्नी साधना सिंह के भाई और सीएम शिवराज सिंह चौहान के साले संजय सिंह कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के समीकरण दिल्ली में बदले जा रहे हैं। सीएम शिवराज सिंह के साले संजय सिंह जब कांग्रेस में शामिल हो रहे थे उस दौरान पीसीसी चीफ कमलनाथ, ज्योतिरादित्य सिंधिया और प्रदेश प्रभारी दीपक बावरिया भी मौजूद थे। कमलनाथ ने इसका औपचारिक ऐलान किया।

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा-कांग्रेस के बीच शह-मात का खेल चल रहा है। इस मौके पर कांग्रेस में शामिल हुए सीएम शिवराज सिंह की पत्नी सुधा सिंह के भाई और सीएम शिवराज के साले संजय सिंह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में वंशवाद फल-फूल रहा है। प्रदेश में बेरोजगारी लगातार बढ़ रही है। भाजपा नामदारों को टिकट दे रही है, जबकि कामदारों को मौका नहीं दिया जा रहा है। प्रदेश में कई इंवेस्टर मीट हुईं, लेकिन उसका असर जमीन पर नहीं दिखा।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा कि तेजी से भाजपा का पर्दाफाश हो रहा है। दुखी होने के बाद संजय सिंह कांग्रेस में शामिल हुए हैं। वहीं कमलनाथ ने दो घंटे के भीतर कांग्रेस की पहली सूची आने का भी ऐलान किया है। आपको बता दें कि कल 2 नवम्बर को तय समय से एक दिन बाद जारी की गई भाजपा प्रत्याशियाें की पहली सूची में मप्र सरकार के तीन मंत्रियों सहित 32 विधायकों के टिकट काटे गए हैं।

इनमें ग्वालियर पूर्व से माया सिंह के बजाय सतीश सिकरवार को मैदान में उतारा गया है। जबकि रायसेन जिले की सांची विधानसभा से वन मंत्री गौरीशंकर शेजवार का टिकट काटकर उनके बेटे मुदित शेजवार को दिया गया है। शेजवार पहले ही अगला विस चुनाव न लड़ने और बेटे को टिकट दिए जाने की पैरवी कर चुके हैं। और हर्षसिंह के स्थान पर विक्रमसिंह को टिकट दिया गया है। तीन विधायकों की सीटो पर फेरबदल किया गया है।
पहली सूची में जिन अन्य प्रमुख सीटों पर भाजपा ने बदलाव किया है, उनमें सुरखी से पारुल साहू की जगह सुधीर यादव को टिकिट मिला दिया गया है। सुधीर यादव सागर सांसद लक्ष्मीनारायण यादव के बेटे हैं। टीकमगढ़ से केके श्रीवास्तव की जगह राकेश गिरी को टिकिट मिला हैे, राकेश गिरी की पत्नी वहां अभी नगर पालिका अध्यक्ष और साली जनपद अध्यक्ष हैं। वहीं रामपुर बघेलान से हर्ष सिंह की जगह विक्रम सिंह को टिकिट दिया गया है। आगर से गोपाल परमार की जगह सांसद मनोहर ऊंटवाल को बीजेपी का उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा सरदारपुर से बेलसिंह भूरिया की जगह संजय बघेल को टिकिट दिया गया है।