नई दिल्ली: पाकिस्तान ने दूसरे टी20 में न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराते हुए तीन मैचों की टी20 सीरीज 2-0 से जीत ली है. इसके साथ ही पाकिस्तान टीम ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला है. उन्होंने ये लगातार 11वीं टी20 सीरीज जीती है. उनका ये कारवां 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के साथ शुरू हुआ था जिसे उन्होंने 1-0 से जीता था. उसके बाद उन्होंने वेस्टइंडीज को तीन बार, आईसीसी वर्ल्ड इलेवन को एक बार, स्कॉटलैंड को एक बार, ऑस्ट्रेलिया को एक बार ट्राई सीरीज में और एक बार बाइलेटरल सीरीज में हराया, जिंबाब्वे को एक बार, श्रीलंका को एक बार और अब न्यूजीलैंड को एक बार हरा दिया है.

इस तरह से पाकिस्तान ने अपने नाम सबसे बड़ा कीर्तिमान कर लिया है लेकिन पाकिस्तान का यह रिकॉर्ड कितने महीने तक बरकरार रहेगा यह कह पाना थोड़ा कठिन है क्योंकि भारतीय टीम इस मामले में पाकिस्तान का तेजी से पीछा कर रही है. चूंकि, टीम इंडिया टी20 सीरीज कम खलेती ही इसलिए उसे इस रिकॉर्ड को तोड़ने में थोड़ा वक्त तो जरूर लगेगा लेकिन जिस तरह से टीम इंडिया पाकिस्तान के इस रिकॉर्ड का पीछा कर रही है उससे पाकिस्तान टीम सशंकित जरूर होगी.

आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो पाकिस्तान के बाद लगातार सबसे ज्यादा टी20 सीरीज जीतने का रिकॉर्ड भारत के ही नाम है. भारतीय टीम 2017-18 न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के बाद से कोई भी टी20 सीरीज नहीं हारी है और उनके नाम लगातार 6 टी20 सीरीजों में जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड है. भारतीय टीम को नवंबर में वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टी20 सीरीज खेलनी हैं. ऐसे में अगर टीम इंडिया इन दोनों सीरीजों को जीतने में कामयाब हो जाती है तो पाकिस्तान टीम की सिरदर्दी बढ़ जाएगी.

भारत ने इस जीत का सिलसिला 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के साथ शुरू किया था, उसके बाद उन्होंने श्रीलंका को दो बार, द. अफ्रीका को एक बार, आयरलैंड को एक बार और इंग्लैंड को एक बार हराया है.

टीम इंडिया को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज 4 नवंबर से खेलनी है. इस सीरीज से विराट कोहली को आराम दिया गया है. उनकी गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा टीम की कप्तान करेंगे. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि टीम इंडिया को एशिया कप जिताने के बाद रोहित शर्मा अपनी कप्तानी में क्या खास करते हैं.