नई दिल्ली: मध्य प्रदेश में 28 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा ने अपने 177 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी गई है। इस लिस्ट में मौजूदा 27 विधायकों और दो मंत्रियों के टिकट काटे गए हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह बुधनी से चुनाव लड़ेगे जबकि कैबिनेट मंत्री नरोत्तम मिश्रा दतिया और यशोधरा राजे सिंधिया शिवपुरी से चुनाव लड़ेंगे। भाजपा ने अपने पूर्व मंत्री माया सिंह को टिकट नहीं दिया है इस बार ग्वालियर पूर्व से सतीश सिकरवार को टिकट दिया गया है।

उमाशंकर गुप्ता भोपाल से चुनाव लड़ेंगे। भाजपा ने अपने दो सांसदों को भी टिकट दिया है। आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में विधानसभा की कुल 230 सीटें हैं। इन 230 सीटों में 35 सीट अनुसूचित जाति और 47 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक कुल पांच करोड़ तीन लाख 34 हजार दो सौ साठ मतदाता हैं जो अलग अलग दलों के उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे।

मुरैना से रुस्तम सिंह, श्योपुर से दुर्गालाल, लहार से रशल सिंह, गोहद से लाल सिंह आर्य और विजयपुर से सीताराम को टिकट मिला है। टिकट बंटवारे को लेकर भाजपा मुख्यालय में गुरुवार रात काफी मंथन हुआ। इस मामले को लेकर शिवराज सिंह ने पार्टी आलाकमान से बात भी की थी। भाजपा ने मिजोरम के लिए 24 उम्मीदवारों और तेलंगाना के लिए 28 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट भी जारी की है।