लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार की कैबिनेट मीटिंग मंगलवार को हुई. बैठक में कुल 12 प्रस्तावों पर मुहर लगी. इसमें जापान के सहयोग से प्रदेश में कृषि क्षेत्र में निवेश, कुंभ मेले में कल्पवासियों को सस्ती चीनी उपलब्ध कराने और शोध एवं वैज्ञानिक उद्देश्य से औषधीय उद्देश्य को पूरा करने के लिए भांग की खेती की अनुमति प्रदान की गई है.

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कैबिनेट निर्णयों की जानकारी देते हुए बताया कि कैबिनेट बैठक में उत्तर प्रदेश और जापान के बीच कृषि क्षेत्र निवेश के प्रस्ताव पर मुहर लगी है. उत्तर प्रदेश में फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में जापान विशेष निवेश करेगा.

इसके अलावा परिवहन वाहनों को रंगे जाने को लेकर उत्तर प्रदेश मोटर नियमावली में बदलाव का प्रस्ताव पास कर दिया गया है. अब व्यावसायिक वाहनों के लिए रंग निर्धारित कर दिए गए हैं.

उत्तर प्रदेश मूल्य संवर्धन नियमवाली में संशोधन किया गया है. इसके तहत प्राकृतिक गैस पर 26 परसेंट वैट घटाकर 6 परसेंट कर दिया गया है. यूरिया पर साढ़े 14 प्रतिशत टैक्स अब सरकार ने कर दिया है. 35 रुपये तक प्रति बैग यूरिया का रेट कम हो जाएगा.

वहीं वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट को प्रोत्साहन देने के प्रस्ताव पर मुहर लग गई है. इसके तहत सामान्य सुविधा केंद्र को व्यवस्थित करना प्रमुख है. करीब 10 बिंदुओ पर काम होगा, इसका रख—रखाव प्राइवेट कंपनी के जरिये होगा. 90 प्रतिशत अंशदान सरकार देगी. 10 प्रतिशत सोसाइटी बनाकर देगी. इसका संचालन सोसाइटी के माध्यम से होगा. जिला अधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी बनेगी. इस योजना के माध्यम से आवेदन मांगा जाएगा. एक से अधिक भी सोसाइटी स्थापित किया जा सकता है.

अन्य प्रस्तावों में उत्तर प्रदेश उपनिरीक्षक और निरीक्षक नागरिक सेवा नियमावली में संशोधन किया गया है.

जल अधिनियम में बदलाव किया गया है, जल संवर्धन और सीवर नियमावली के तहत यह संशोधन हुआ है.

कुंभ मेला 2019 में आने वाले कल्पवासियों के लिए 3174 मीट्रिक टन चीनी खरीदे जाने के प्रस्ताव पर मुहर लगी है. प्रस्ताव के अनुसार अब कल्पवासियों को 17 रुपये किलो में चीनी दी जाएगी. धार्मिक संस्थाओं को भी यह चीनी उपलब्ध कराई जाएगी.

इसके अलावा शैक्षिक सत्र 2018-19 के लिए पुस्तक प्रिंटिंग प्रस्ताव में संशोधन किया गया है. सरकार का मानना है कि इस प्रस्ताव से किताबें अब कम कीमत में मिलेंगीं. कक्षा 1 से 8 तक अगले वर्ष के मुफ्त में किताबे बांटने के संबंध में सरकार ने फैसला लिया है. वाटर मार्क का प्रतिबंध हटाया गया है. 100 टन से घटाकर 50 टन उत्पादन वाले भी टेंडर में भाग ले सकते हैं. एक प्रतिशत लाभ कंपनी को दिया जाएगा. इसी महीने टेंडर किया जाएगा, जिससे अगले वर्ष समय पर किताब मिल सकें.

अन्य प्रस्तावों में समूह ग के तकनीकी गैर तकनीकी रिक्त पदों को आउटसोर्सिंग के मध्यम से भरा जाएगा. कुल 198 पदों पर भर्ती होनी है.

वहीं जनपद फैजाबाद के अयोध्या में नए क्यूइन हो मेमोरियल पार्क के लिए प्रस्ताव को पास किया गया है. इस पार्क में स्टोन से काम होगा.

इसके अलावा शोध एवं वैज्ञानिक उद्देश्य से औषधीय उद्देश्य को पूरा करने के लिए भांग की खेती की अनुमति प्रदान की गई है, अर्थ व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए किसानों की स्थिति को सुधार के लिए यह प्रस्ताव पास किया गया है. आबकारी विभाग इसे देखेगा, कोई भी इसे लगा सकता है.