नई दिल्ली : अमेरिका में जन्म लेने वाले प्रवासियों के बच्चों को वहां की नागरिकता आने वाले दिनों में मिल जाएगी, इसके बारे में अब निश्चित रूप से नहीं कहा जा सकता। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उनकी योजना गैर-अमेरिकी नागरिकों के बच्चों की नागरिकता का अधिकार खत्म करने की है। बता दें कि अमेरिका में जन्म लेने वाले बच्चों की वहां की नागरिकता मिल जाती है। अमेरिकी राष्ट्रपति के इस फैसले से वहां काम करने वाले लाखों भारतीय सहित अन्य देशों के प्रवासी प्रभावित होंगे।

वेबसाइट इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक प्रवासी मुद्दे पर कड़ा रुख अख्तियार करने वाले ट्रंप ने कहा है कि जन्म लेते ही अमेरिकी नागरिकता पाने के अधिकार को समाप्त करने के लिए वह अपने एक्जीक्यूटिव ऑर्डर का इस्तेमाल करेंगे और इसके लिए प्रक्रिया चल रही है।

समझा जाता है कि ट्रंप अपनी नीति 'अमेरिका फर्स्ट' के तहत इस तरह का फैसला करने जा रहे हैं। इसके अलावा मैक्सिको और लैटिन अमेरिकी देशों से होने वाले अवैध प्रवास का मुद्दा भी उनके इस फैसले के पीछे हो सकता है। अमेरिका में जन्म लेने वाले बच्चे को वहां की नागरिकता मिल जाती रही है लेकिन ट्रंप का यह फैसला यदि कानून बन जाता है तो इससे भारतीय सहित लाखों लोग प्रभावित होंगे।

अमेरिका में करीब 20 लाख भारतीय रहते हैं। इनमें से एक बड़ी संख्या ग्रीन कार्ड होल्डर्स और वहां काम करने वालों की है। ट्रंप के इस फैसले का असर इन लाखों लोगों के यहां जन्म लेने वाले बच्चों की नागरिकता पर पड़ सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप ने एचबीसी पर कहा, 'यह कितना हास्यास्पद है। हम दुनिया के एक मात्र ऐसे देश हैं जहां एक व्यक्ति आता है, उसका बच्चा होता है और उस बच्चे को सभी सुविधाओं के साथ हमेशा के लिए 85 साल की नागरिकता मिल जाती है। यह हास्यास्पद है और इसे समाप्त होना है।' हालांकि, कुछ लोग इसे ट्रंप का एक और विभाजनकारी फैसला मान रहे हैं। ट्रंप के इस फैसले का अमेरिका में विरोध भी हो सकता है।