लखनऊ: वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के तहत रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चिकनकारी, जरदोजी और जरी के हस्तशिल्पियों को सम्मानित किया और उन्हें ऋण दिया. सीएम ने कहा कि आने वाला समय यूपी के उद्यमियों का है. इस मौके पर सीएम ने कहा कि यूपी दिवस के मौके पर शुरू की गई वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना के तहत सरकार ने 11,755 उद्यमियों को हस्तशिल्प से जोड़ा है.

उन्होंने कहा कि सरकार इन उद्यमियों को आर्थिक सहायता से लेकर राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्लेटफार्म उपलब्ध करा रही है. सीएम ने कहा कि दो साल पहले तक कोई भी यूपी में निवेश नहीं करना चाहता था. उन्होंने कहा कि ओडीओपी को मूर्त रूप लेते देख उनको विशेष खुशी हो रही है क्योंकि ये उनका सपना था.

सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की एक जनपद एक उत्पाद की विशिष्ट योजना को व्यवहारिक धरातल पर हम सब इस रूप में देख रहे हैं तो मुझे बहुत आनंद की अनुभूति हो रही है. चुनाव से पहले हम लोगों ने प्रदेश की जनता से अपने चुनावी घोषणा पत्र के माध्यम से एक वायदा किया था कि प्रदेश के परंपरागत उत्पाद को, उद्यमिता को प्रोत्साहित करने के लिए एक विशिष्ट योजना को आगे बढ़ाएंगे.

सीएम ने कहा कि देश के अंदर उत्तर प्रदेश एमएसएमई के क्षेत्र में एक समृद्ध राज्य है. हमारे हर जिले में परंपरागत उद्यम हैं, उससे जुड़े हुए कलस्टर पहले से मौजूद हैं. क्यों न इसको प्रोत्साहित करने के लिए मैपिंग और मार्केटिंग के लिए हम लोग वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट की इस योजना को आगे बढ़ाएं.

उन्होंने कहा कि 24 जनवरी, 2018 को हम लोगों ने इस योजना को आगे बढ़ाया और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के करकमलों से पहली ओडीओपी समिट का शुभारंभ किया. आज केवल चिकनकारी, जरी जरदोजी के 11,755 जो हस्तशिल्पी हैं. उन्हें 1010 करोड़ रुपये की धनराशि वितरण कर रहे हैं. मैं इस अवसर पर इन सभी हस्तशिल्पियों का अभिनंदन करता हूं. स्वागत करता हूं और उनको अपनी शुभकामनाएं देता हूं. मुझे बहुत प्रसन्नता है कि हमारी वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट की इस योजना को देश के अन्य राज्यों ने भी अपनी मान्यता दी है. साथ ही इस अभिनव योजना को अपने यहां शुरू करने जा रहे हैं.