पुणे: भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला गया। वेस्टइंडीज ने भारत को तीसरे वनडे में 43 रन से हराकर सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली।

वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ शनिवार को तीसरे एकदिवसीय मैच में निर्धारित 50 ओवर में नौ विकेट पर 283 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम 47.4 ओवरों में 240 रनों पर सिमट गई और यह मैच 43 रनों से गंवा बैठी।

वेस्टइंडीज की ओर से सैमुअल्स ने 12 रन देकर सर्वाधिक 3 विकेट लिए। भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली (107 रन, 119 गेंदों में) ने 38वां वनडे शतक लगाया, इस दौरान उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके और 1 छक्का लगाया।

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने शाइ होप को लगातार दूसरा शतक नहीं बनाने दिया लेकिन वेस्टइंडीज ने खराब शुरूआत के बाद शानदार वापसी करते हुए भारत के खिलाफ तीसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में नौ विकेट पर 283 रन बनाए।

पहले दो मैचों में आराम दिए जाने के बाद वापसी करते हुए बुमराह ने 10 ओवर में 35 रन देकर चार विकेट चटकाए। बुमराह ने कीरोन पावेल (21) और चंद्रपाल हेमराज (15) को पवेलियन भेजकर वेस्टइंडीज को अच्छी शुरूआत नहीं करने दी।

इसके बाद होप और एशले नर्स (40) को भी उन्होंने आउट किया। विशाखापट्टनम वनडे में नाबाद 123 रन बनाने वाले होप ने 113 गेंद में 95 रन बनाकर वेस्टइंडीज को संकट से निकाला। आखिर में नर्स और केमार रोच (नाबाद 15) ने नौवे विकेट के लिए 56 रन जोड़कर वेस्टइंडीज को 300 रन के करीब पहुंचाया।

कैरेबियाई बल्लेबाजों ने शुरूआत अच्छी की लेकिन उसे बड़ी पारियों में नहीं बदल सके। होप ने चौथे विकेट के लिए शिमरोन हेटमेयर (37) के साथ 56 रन की साझेदारी की। पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने विकेट के पीछे जबर्दस्त चुस्ती दिखाते हुए हेटमेयर को स्टम्प आउट किया।

यह विकेट कुलदीप यादव को मिला जिसने 52 रन देकर दो विकेट लिए। इससे पहले धोनी ने बुमराह की गेंद पर बैकवर्ड स्क्वेयर लेग सीमा की ओर दौड़कर डाइव लगाते हुए कीरोन पावेल का दर्शनीय कैच लपका।

भारतीय टी20 टीम से बाहर किये गए धोनी ने मानों अपने प्रदर्शन से अपनी फिटनेस और फार्म साबित कर दी । होप ने कप्तान जासन होल्डर के साथ छठे विकेट के लिये 76 रन की साझेदारी की।

होप शतक जमाने से पांच रन से चूक गए और बुमराह ने शानदार यार्कर पर उनकी पारी का अंत किया। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और तीन छक्के जड़े। वेस्टइंडीज के लिए शाई होप ने सर्वाधिक 95 रन बनाए। जसप्रीत बुमराह भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 10 ओवर में 35 रन देकर चार विकेट लिए।