नई दिल्‍ली : संजय कुमार मिश्रा ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अंतरिम निदेशक का पदभार संभाला है। वह अगले तीन महीने के लिए इस पद पर रहेंगे,तब तक नए निदेशक की नियुक्ति हो जाएगी। वे भारतीय राजस्व सेवा (IRS) अधिकारी हैं। शनिवार को ईडी के वर्तमान प्रमुख करनाल सिंह रिटायर हो रहे हैं। उनकी जगह संजय मिश्रा को जिम्मेदारी दी गयी है।

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने अपने आदेश में कहा, 'ईडी के निदेशक पद के लिए मिश्रा को तीन महीने अतिरिक्त प्रभार या फिर अगले नियमित निदेशक की नियुक्ति तक इस पद पर बने रहेंगे।' एसीसी ने यह भी कहा कि उसने मिश्रा को वित्तीय जांच एजेंसी का प्रिंसिपल स्पेशल डायरेक्टर भी नियुक्त किया है।

मिश्रा एजेंसी में नए सृजित किए गए प्रिंसिपल स्पेशल डायरेक्टर के पद पर नियुक्त किए गए दूसरे व्यक्ति हैं। इस पद पर पहली बार 1988 बैच के आईआरएस अधिकारी सीमांचल दास को नियुक्त किया गया था।

संजय मिश्रा को तीन महीने के लिए यह जिम्मेदारी दी गई है। अगर तीन महीने के भीतर नए डायरेक्ट की नियुक्ति नहीं हुई तो वो इस पद पर आगे भी बने रहेंगे। गौरतलब है कि संजय मिश्रा 1984 बैच के अधिकारी हैं और कई हाई प्रोफाइल मामलों की जांच को लेकर सुर्खियों में रह चुके हैं।