सबरीमाला में महिलाओं की एंट्री का किया था समर्थन

तिरुवनंतपुरम: केरल के तिरुअंतपुरम में एक आश्रम पर शुक्रवार देर रात हमला किया गया. आश्रम को चलाने वाले संत ने पिछले दिनों सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का समर्थन किया था.

स्वामी संदीपानंद गिरी का ये आश्रम तिरुअंतपुरम के बाहरी इलाके में है. आश्रम के बाहर अज्ञात लोगों ने रात करीब ढाई बजे दो कार और एक स्कूटर को आग के हवाले कर दिया. हमलावर आग लगाकर घटनास्थल से फरार हो गए.

केरल के सीएम पिनराई विजयन ने इस घटना पर कड़ी प्रतिक्रिया जताई है. उन्होंने फेसबुक पोस्ट पर कहा है कि लोगों के विचार अलग हो सकते हैं, लेकिन किसी को भी कानून से खिलवाड़ करने की ज़रूरत नहीं है. सीएम विजयन के मुताबिक दोषी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

इस बीच केरल के वित्त मंत्री टीएम थॉमस इसाक ने इस हमले के लिए संघ परिवार को ज़िम्मेदार ठहराया है. उन्होंने कहा ''वो लोग कानून को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं.''

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले महीने सबरीमाला मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं को जाने की इजाजत दे दी थी. कोर्ट ने कहा था कि महिलाओं को मंदिर में घुसने की इजाजत न देना संविधान के अनुच्छेद 25 (धर्म की स्वतंत्रता) का उल्लंघन है. लिंग के आधार पर भक्ति (पूजा-पाठ) में भेदभाव नहीं किया जा सकता है. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले का केरल में लगातार विरोध हो रहा है. आश्रम पर हमला इसी विरोध का हिस्सा है.