लखनऊः आईसीआईसीआई बैंक ने हाल ही में उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड में अपनी चुनिंदा शाखाओं में 200 मुद्रा विनिमय मेलों का आयोजन किया। इन मेलों का आयोजन भारतीय रिजर्व बैंक के तत्वावधान में किया गया था। मेलों का उद्देश्य आम लोगों को सिक्कों का वितरण करना और कटे-फटे नोटों के बदले नए नोट प्रदान करना था। यह पहल आरबीआई की स्वच्छ नोट नीति के अनुरूप है।

बैंक ने लखनऊ, कानपुर, आगरा, देहरादून, हलद्वानी और हरिद्वार की अपनी विभिन्न शाखाओं में ‘‘पावर ऑफ वन‘‘ अभियान के हिस्से के रूप में सिक्का विनिमय मेलों का आयोजन किया। इस अभियान के तहत देशभर में बैंक की अनेक शाखाओं में एक ही दिन सिक्का विनिमय मेलों का आयोजन किया जाता है।

रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया के सहायक महाप्रबंधक-इश्यू डिपार्टमेंट श्री मनोजकुमार रस्तोगी और रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया, लखनऊ के प्रबंधक (संसाधन), इश्यू डिपार्टमेंट श्री अभिषेक जोशी ने आईसीआईसीआई बैंक की हजरत गंज, लखनऊ शाखा में इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

मेलों में इन शहरों के करीब 4,000 ग्राहकों ने भागीदारी निभाई, जिसमें उन्होंने 10, 20, 50, 100 और 200 रुपए की नई करेंसी और 10, 5, 2 और 1 रुपए मूल्य वाले सिक्कों के साथ लगभग 1.65 करोड़ रुपये से अधिक की राशि का आदान-प्रदान किया। व्यापारियों, खुदरा विक्रेताओं, सेवानिवृत्त व्यक्तियों सहित सभी वर्गों के लोगों ने इन मेलों में भाग लिया और आवश्यकता के अनुसार मुद्रा का आदान-प्रदान किया। कारोबारी लोगों ने इन मेलों के जरिए कम मूल्य के नोट और सिक्के हासिल किए, ताकि वे अपने रोजमर्रा का लेन-देन आसानी से कर सकें।

आईसीआईसीआई बैंक ने इसी दिन देशभर में 2,536 सिक्का विनिमय मेलों का आयोजन किया। सिक्का विनिमय मेलों को लोगों को शानदार रेस्पाॅन्स मिला और लगभग 36,000 लोगों ने इनमें हिस्सा लिया और 40 करोड रुपए की मुद्रा और नई करेंसी का आदान-प्रदान किया। आम लोगों को कटे-फटे नोटों के बदले नई करेंसी उपलब्ध कराने और उनकी जरूरत के अनुसार सिक्कों का वितरण करने के लिए आईसीआईसीआई बैंक समय-समय पर मुद्रा विनिमय मेलों का आयोजन करता रहा है। ऐसे मेलों के माध्यम से कोई भी नागरिक निशुल्क रूप से सिक्कों और करेंसी का आदान-प्रदान कर सकता है।