राज्यपाल ने वित्तीय साक्षरता संगोष्ठी का आयोजन किया

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने आज जयपुरिया प्रबन्धन संस्थान, लखनऊ में एवं अवोक इण्डिया फाउण्डेशन द्वारा आयोजित वार्षिक सम्मेलन में ‘वित्तीय साक्षरता द्वारा वित्तीय समावेश’ विषयक संगोष्ठी का उद्घाटन किया। इस अवसर पर लखनऊ मैनेजमेंट एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश आलोक रंजन, सिक्योरटी एक्सचेंज बोर्ड आॅफ इण्डिया ‘सेबी’ के अधिशासी निदेशकनरेन्द्र पारख, एच0डी0एफ0सी0 बैंक के कन्ट्री हेड नितिन चुद्य, अवोक इण्डिया फाउण्डेशन के अध्यक्ष प्रवीण कुमार द्विवेदी, जयपुरिया प्रबन्धन संस्थान की निदेशक कविता पाठक सहित अन्य विशिष्टजन उपस्थित थे।

राज्यपाल ने इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि वित्तीय साक्षरता से जहां एक और बैंकिग प्रणाली पर विश्वास बढ़ेगा तो वहीं भ्रष्टाचार पर भी रोक लगेगी। उन्होंने कहा कि वित्तीय साक्षरता का होना आवश्यक है। श्री नाईक ने कहा कि विज्ञान एवं तकनीकी के उपयोग से वित्तीय साक्षरता को बढ़ाया जा सकता है। देश में वित्तीय साक्षरता के प्रति जागरूकता से विकास कार्य को नये आयाम मिलेंगे । देश के युवा स्वयं में कुछ नया सीखने की जिज्ञासा जगायें। नया ज्ञान प्राप्त करते रहें क्योंकि सीखने वाला ही आगे बढ़ता है। देश की आजादी के समय देश में खाद्यान की कमी थी और हम विदशों से अनाज आयात करते थे। आज परिस्थितियां बदली हैं, सीमित कृषि योग्य भूमि होने के बावजूद भी अनाज के मामले में हम आत्मनिर्भर हुए हैं और निर्यात की स्थिति में हैं। उन्होंने कहा कि युवा विचार करें कि विश्व स्तर पर भारत की क्या स्थिति है और उसे कैसे आगे बढ़ाने में योगदान किया जा सकता है।

लखनऊ मैनेजमेंट एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश आलोक रंजन ने कहा कि पिछड़ेपन को दूर करने के लिए वित्तीय साक्षरता जरूरी है। उन्होंने कहा कि लोगों में वित्तीय साक्षरता आयेगी तो सरकारी योजनाएं अत्यधिक सुचारू रूप से चल सकती हैं।

राज्यपाल ने इस अवसर पर ‘एल0एम0ए0 क्रिएटिविटी एण्ड इनोवेशन पुरस्कार-2018’ से प्रोफेसर राकेश कपूर निदेशक एस0जी0पी0जी0आई0 लखनऊ को, ‘एल0एम0ए0 लीडरशिप पुरस्कार-2018’ से किरण चोपड़ा प्रबन्ध निदेशक रीटेक रबर प्रोडक्ट्स लिमिटेड को, ‘एल0एम0ए0 आउटस्टैंडिग विमेन अचिवर्स अवार्ड’ से सुश्री पल्लवी फौजदार को एवं ‘एल0एम0ए0 युवा अचिवर्स पुरस्कार’ से सुश्री ऊषा विश्वकर्मा को सम्मानित किया। कार्यक्रम में सेबी’ के अधिशासी निदेशक श्री नरेन्द्र पारख, श्री प्रवीण कुमार द्विवेदी तथा श्री ए0के0 माथुर उपाध्यक्ष लखनऊ मैनेजमेंट एसोसिएशन ने भी अपने विचार रखे। राज्यपाल ने ‘कन्वंेशन जनरल एवं अवोक इण्डिया टाइम्स’ का लोकार्पण भी किया।