जमात-ए-इस्लामी हिन्द के इजतेमा ए आम के पहले दिन अमीर ए जमात का ख़ुत्बा

कानपुर: हम में से प्रत्येक को अन्याय के खिलाफ उठना चाहिए। हमें किसी का विरोध करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, बल्कि ज़ुल्म के खिलाफ ही अपनी कोशिश करनी चाहिए क्योंकि मानव आदर हर व्यक्ति की समस्या बना हुआ है, वह भले ही गरीब हो या अमीर, हर कोई आत्म-सम्मान की प्राप्ति के लिए परेशान है। इस तरह के हालात में हमारी ज़िम्मेदारी है कि हम मजलूनमोन के साथ खड़े हों, और ज़ुल्म करने वाले ज़ालिमों के हाथ पकड़ने का काम करना चाहिए, इसी से हम न्याय दिला सकते हैं और मज़लूमों की मदद कर सकते हैं।
यह बातें आज जमात-ए-इस्लामी हिन्द के राष्ट्रीय अध्यक्ष मौलाना सैयद जलालुद्दीन उमरी ने कहीं। वह आज जाज मऊ, उन्नाव में जमात ए इस्लामी हिंद यूपी पूर्व द्वारा आयोजित एक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।
मौलाना अमरी ने सम्मेलन में उपस्थित लोगों से कहा कि हम ने आज यहां से मानव आदर की जो आवाज़ उठाई है, वो आवाज देश के कोने कोने से उठनी चाहिए, बल्कि यह दुनिया के हर हिस्से से उठनी चाहिए। क्योंकि इस्लाम में हर कोई एक समान है, कोई भी उच्च या निम्न नहीं बनाया गया है। कुरान का कहना है कि जो कुछ भी भगवान ने इस दुनिया में बनाया है, वह सभी के लिए बनाया गया है। उन्होंने आगे कहा कि इस देश के कुछ लोगों को अपने जाति समुदाय के कारण छोटा माना जाता था, और समाज उन्हें अपने उच्च काम करने का अधिकार भी नहीं देता है। यह छोटे लोगों को शिक्षा से भी वंचित रखना चाहते हैं। जबकि इस्लाम समानता का अधिकार देता है।

इससे पहले अमीर ए हल्का मोहम्मद नईम ने उद्घाटन संबोधन में कहा कि हम इस स्थान से देश को मानव आदर का संदेश देना चाहते हैं, क्योंकि इस समय अपने सम्मान की रक्षा करना एक चुनौती बन गया है।
मुहम्मद नईम ने कहा कि तारीख गवाह है कि जब भी व्यक्ति सही रुख अपनाया है तो वह ऊंचाई तक पहुंच गया है। जो लोग अपने ईश्वर को नहीं पहचानते हैं वे खुद को भूल जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप वो मानवता को भी भूल जाते हैं।

मोहम्मद नईम ने कहा कि यह एक ऐसा देश है जहां विभिन्न प्रकार की भाषाएं पाई जाती हैं, जो लोग अलग-अलग धर्मों के मानने वाले यहाँ रहते है । अखंडता में एकता इस देश की सुंदरता रही है, लेकिन दुख की बात है कि हमें यह कहना है कि हमारा देश नाजुक मशहाले से गुजर रहा है। यह कुछ वर्षों से इस देश की सुंदरता को खराब करने की कोशिश कर रहा है। लोगों में डर का माहौल देखा जाता है, आम तौर पर भीड़ के माध्यम से हिंसा का उपयोग किया जाता है। लोगों ने एक लापरवाह रूप में निर्णय लेना शुरू कर दिया है। कानून परोक्ष रूप से रखा गया था। ऐसे माहौल में, जमात साईं भारत में शांति बहाल करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम कर रहे हैं। इस श्रृंखला में विभिन्न शिविर भी चलाए गए हैं।

मोहम्मद नईम ने कहा कि हम दमन के खिलाफ परेशान हैं, गरीबों और किसानों को छोड़ देते हैं, अन्याय के खिलाफ खड़े लोगों के लिए न्याय करने की आवश्यकता है, इस देश में उत्पीड़न के खिलाफ उठो। खड़े होने की हमारी ज़िम्मेदारी है।
इस के अतिरिक्त सम्मेलन से राष्ट्रीय सचिव मुहम्मद सलीम, मौलाना मुहम्मद अहमद और अतिया सिददिका ने भी संबोधित किया।