लखनऊ: आज के मुश्किल दौर में सुकून की नींद पाने के लिए, गोदरेज इंटेरियो लाया है एक क्रन्तिकारी प्रोडक्ट "पाॅश्चर सपोर्ट मैट्रेस। जानी-मानी टीवी कलाकार एवं माॅडल, पार्वती वेज ने लखनऊ में आज इस नए मैट्रेस को लांच किया|

इस मौके पर मीडिया से रूबरू होते हुए गोदरेज इंटेरियो के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, सुबोध मेहता ने बताया, ‘‘हमारा दृढ़ विश्वास है कि लोगों के अच्छे स्वास्थ्य से ही समृद्ध समाज की कल्पना की जा सकती है। हमारे द्वारा किया जाने वाला प्रत्येक प्रयास लोगों के जीवन को बेहतर बनाने और स्वस्थ समाज के निर्माण पर केंद्रित होता है। स्वस्थ समाज के लिए अच्छी नींद अत्यावश्यक है और हमारे क्रांतिकारी पाॅश्चर सपोर्ट मैट्रेस एवं स्लीप/10 अभियान के जरिए, हम ईमानदारीपूर्वक सकारात्मक योगदान देने का प्रयास करते हैं।

उन्होंने बताया कि एक अध्ययन में खुलासा हुआ कि 75.8 प्रतिशत से अधिक लखनऊवासी कभी भी रात के 10 बजे नहीं सोते हैं या लगभग न के बराबर लोग रात के 10 बजे तक सोते हैं। वहां के लगभग 27.7 प्रतिशत लोग रोजाना छः घंटे से भी कम नींद लेते हैं। दरअसल, सबसे चिंताजनक बात यह है कि मात्र 8.8 प्रतिशत प्रतिक्रियादाता रात के 10 बजे सोते हैं। दुर्भाग्य की बात यह है कि यह चिंताजनक प्रवृत्ति न केवल लखनऊ में है, बल्कि देश भर में यही हालत है, चूंकि यह अध्ययन देश भर में रहने वाले 80000 भारतीयों पर किया गया था। पर्याप्त नींद नहीं ले पाने का एक कारण उपयुक्त गद्दे (मैट्रेस) को नहीं चुन पाना है।

जानी-मानी टीवी कलाकार एवं माॅडल, पार्वती वेज, जिन्हें अनुशासित दिनचर्या के अनुरूप नींद लेने के एक कट्टर समर्थक के रूप में जाना जाता है, ने इस मैट्रेस को लाॅन्च किया और उन्होंने बताया कि किस तरह से उनके सफल एक्टिंग एवं माॅडलिंग कॅरियर में अच्छी नींद ने सकारात्मक भूमिका निभाई है।

गोदरेज इंटेरियो द्वारा पेटेंट कराई गई ये पाॅश्चर सपोर्ट रेंज को इस प्रकार से डिजाइन किया गया है, ताकि सोने के दौरान यह बाॅडी पाॅश्चर को सपोर्ट कर सके और यह तीन विभिन्न प्रकार के शरीरों के लिए तीन अलग-अलग वैरियंट्स में उपलब्ध है – दूबले-पतले (40-60 किग्रा.), मध्यम (50-90 किग्रा.) और हाई बिल्ट (80-100 किग्रा.)। स्लीप एट10 पहल के जरिए, गोदरेज इंटेरियो का उद्देश्य लोगों को इस बारे में जागरूक करना है कि बेहतर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए नींद कितनी महत्वपूर्ण है। यह मैट्रेस ब्रांड लोगों द्वारा गद्दे की पहचान को नजरंदाज करने वाली बातों को भी रेखांकित किया गया है और बताया गया है कि किस तरह से यह देश के सामाजिक-आर्थिक ढांचे को प्रभावित कर रहा है।

पर्याप्त और अच्छी नींद स्वस्थ जीवनशैली के लिए अत्यावश्यक है। स्लीप/10 की परिकल्पना में सहयोग देने हेतु, गोदरेज इंटेरियो ने एक स्लीप-ओ-मीटर बनाया है, जो लोगों के सोने की प्रवृत्ति का पता लगाने में मदद करता है। नये पाॅश्चर सपोर्ट मैट्रेस रेंज की कीमत 16,000 रु. से 53,000 रु. के बीच है।