नई दिल्ली: टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री ने अब अपना खुद का बिजनेस वेंचर शुरू कर दिया है। बुधवार को उन्होंने मिस्त्री वेंचर्स के गठन की घोषणा की। टाटा ग्रुप से निकाले जाने के दूसरे साल पूरे होने पर साइरस ने ये घोषणा की। इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक मिस्त्री की ये कंपनी भारत और विश्व में खुल रही स्टार्टअप कंपनियों को ग्रोथ कैपिटल और शुरुआती मदद देना, बिजनेस में रणनीतिक सलाह देना और नए वेंचरों को शुरू करने में मदद करने जैसी सुविधाएं मुहैया करेगी।

मिस्त्री बॉस्टन कंसल्टिंग ग्रुप के स्ट्रेटेजिक प्रैक्टिस के सीनियर पार्टनर और पहले ग्लोबल लीडर रह चुके आशीष अय्यर इस कंपनी को लीड करेंगे। रिपोर्ट्स मुताबिक मिस्त्री पिछले दो सालों से अपने इस वेंचर के लिए तैयारी कर रहे थे। वो इससे पहले कई वेंचर कैपिटलिसिट्स और आन्त्रप्रेन्योर्स से मिल चुके हैं।
बता दें कि साइरस मिस्त्री ने 2012 में टाटा संस के चेयरमैन का पद संभाला था लेकिन आंतरिक विवादों के चलते रतन टाटा ने उन्हें 24 अक्टूबर 2016 को कंपनी से निष्काषित कर दिया था।
टाटा का कार्यभार संभालने से पहले मिस्त्री अपने भाई शपूर के बिजनेस ग्रुप शपूरजी पल्लोनजी ग्रुप के MD थे। इस ग्रुप के वो 50 प्रतिशत के मालिक हैं।