रोहित और विराट के धुआंधार सैकड़े, 8 विकेट से हुई वेस्टइंडीज की हार

गुवाहाटी: भारत ने 5 वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में वेस्टइंडीज को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी। 323 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने रोहित शर्मा (152) और विराट कोहली (140) की शानदार पारियों की बदौलत आसानी से 42.1 ओवर में 326 रन बनाकर जीत हासिल कर ली। रोहित और अंबाती रायुडू (22) नाबाद पवेलियन लौटे। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की टीम ने बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में 8 विकेट गंवाकर 322 रन बनाए थे।

विराट ने 107 गेंदों की पारी में 21 चौके और दो छक्के लगाए। वहीं, रोहित ने 117 गेंदों की पारी में 15 चौके और आठ छक्के उड़ाए। दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड 246 रन की साझेदारी की। वेस्टइंडीज के गेंदबाज टेस्ट सीरीज के बाद वनडे मैच में भी अपना प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे। देवेंद्र बिशू और ओशाने थॉमस ने एक-एक विकेट झटका। हालांकि, दोनों गेंदबाजों ने काफी खर्च किए। इसके अलावा केमर रोच, जेसन होल्डर, एश्ले नर्स और चंद्रपॉल हेमराज को कोई कामयाबी नहीं मिली।

इससे पहले वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही। मेहमान टीम को पहला झटका 19 के स्कोर पर चंद्रपाल हेमराज के रूप में गिरा। वनडे क्रिकेट में पदार्पण करने वाले हेमराज ने नौ रन बनाए। उन्हें मोहम्मद शमी ने बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद कायरन पॉवेल (51) ने शाई होप (32) के साथ मिलकर 65 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को मजबूती देने की कोशिश की। पॉवेल के आउट होने के बाद टीम लड़खड़ा गई।

एक समय वेस्टइंडीज का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 114 रन था। लेकिन इसके बाद शिमरोन हेटमायर ने मोर्चा संभाला। उन्होंने ने छठे विकेट के लिए कप्तान जेसन होल्डर (38) के साथ 60 रन जोड़कर वेस्टइंडीज को 250 रन के करीब पहुंचाया। हेटमायर 248 के स्कोर पर छठे खिलाड़ी के रूप में आउट हुए।

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए एश्ले नर्स (2) भी जल्द पवेलियन लौट गए। होल्डर वेस्टइंडीज की ओर से आउट होने वाले आखिरी खिलाड़ी रहे। होल्डर का विकेट 278 के स्कोर पर गिरा। वहीं, देवेंद्र बिशू (22) और केमार रोच (26) नाबाद लौटे। भारत के लिए युजवेंद्र चहल ने सबसे ज्यादा 3 विकेट चटकाए। वहीं रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी को दो-दो विकेट मिले। इसके अलावा खलील अहमद के खाते में सिर्फ एक सफलता आई।

भारत का पहला विकेट भले ही जल्द गिर गया लेकिन टीम ने दूसरे विकेट के लिए बेहतरीन साझेदारी की। विराट कोहली और रोहित शर्मा ने शिखर धवन के आउट होने के बाद दूसरे विकेट के लिए 246 रन जड़े। दोनों बल्लेबाजों ने वेस्टइंडीज के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। रोहित और कोहली ने वनडे क्रिकेट में पांचवीं बार 200 रन से ज्यादा की पार्टनरशिप की है। यह रिकॉर्ड वनडे क्रिकेट में किसी और जोड़ी के नाम नहीं है। इस अहम साझेदारी को देवेंद्र बिशू ने तोड़ा। बिशू ने कोहली को स्टंप आउट करवाकर वेस्टइंडीज को दूसरी सफलात दिलाई।

कप्तान विराट कोहली ने लाजवाब आतिशी शतकीय पारी खेली। उन्होंने महज 107 गेंदों में 140 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 21 चौके और 2 शानदार छक्के मारे। इस दौरान कोहली ने 88 गेंदों में अपने वनडे करियर का 36वां शतक भी पूरा किया। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए कोहली ने शुरू से आक्रमक रुख अपनाया। उन्होंने खराब शुरुआत के असर नहीं पड़ने दिया और तेजी से रन जुटाए। लेकिन 33वें ओवर में कोहली के रनों के तूफान थम गया। उन्हें 256 के स्कोर पर देवेंद्र बिशू ने अपना शिकार बनाया।

विराट कोहली के बाद सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने भी शानदार शतक जमाया। उन्होंने सिर्फ 88 गेंदों में 9 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 100 रन बनाए। रोहित शुरुआत में थोड़ी धीमे बल्लेबाजी की लेकिन बाद में रफ्तार पकड़ ली। रोहित ने 51 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया था मगर इसके बाद उन्होंने अगले 50 रन बनाने के लिए 33 गेंदें खेलीं। रोहित के वनडे करियर का यह 20वां शतक है।

निराशाजनक आगाज के बाद भारतीय टीम ने तेजी से रन बनाए। भारत ने 100 का आंकड़ा छूने के लिए सिर्फ 91 गेंदें खेलीं। टीम को 3 अतिरिक्त रन भी मिले। रोहित शर्मा और विराट कोहली ने मेहमान टीम के गेंदबाजों को खुश होने का कोई मौका नहीं दिया और मैदान के चारों ओर शॉट लगाए। इससे पहले भारत ने 45 गेंदों में अपना पचासा पूरा किया था।

खराब शुरुआत के बाद भारतीय टीम ने शानदार बल्लेबाजी की। पहले पॉवर प्ले में भारत शिखर धवन के अलावा किसी और खिलाड़ी का विकेट नहीं गंवाया। रोहित शर्मा और विराट कोहली ने पॉवर प्ले के 10 ओवर में ताबड़तोड़ रन जुटाए। रोहित की तुलना में कोहली ने तेजी से बल्लेबाजी की। पॉवर प्ले में भारत ने 1 विकेट गंवाकर 71 रन बनाए। वेस्टइंडीज को एकमात्र कामयाबी ओशाने थॉमस ने दिलाई।

भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और उसे पहला झटका 10 के स्कोर पर लगा। पारी का आगाज करने आए शिखर धवन महज 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। एशिया कप 2018 में मैन ऑफ द सीरीज रहे सलामी बल्लेबाज धवन को ओशाने थॉमस ने आउट किया। थॉमस का डेब्यू मैच मैं यह पहला विकेट है। धवन दूसरे ओवर की आखिरी गेंद गेंद को क्रीज पर पड़ने के बाद समझ नहीं पाए और क्लीन बोल्ट हो गए।

वेस्टइंडीज को आठवां झटका कप्तान जेसन होल्डर के तौर पर लगा। वह अर्धशतक से चूक गए और 38 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने 42 गेंदों की अपनी पारी में 5 चौके जड़े। वह 278 के स्कोर पर पवेलियन लौटे। उन्हें युजवेंद्र चहल ने बोल्ड किया। होल्डर ने शिमरोन हेटमायर के साथ छठे विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी कर टीम को 250 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए शिमरोन हेटमायर ने आतिशी शतकीय पारी खेली। उन्होंने महज 78 गेंदों में 106 रन बनाए। हेटमायर ने अपनी पारी में 6 चौके और 6 बेहतरीन छक्के मारे। उन्होंने 41 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया था। हेटमेर ने अपने वनडे करियर का तीसरा शतक बनाया। हेटमायर उस वक्त क्रीज पर आए जब टीम संकट में थी। एक समय ऐसा लगा रहा था कि वेस्टइंडीज की टीम 200 रन भी नहीं बना पाएगी। हालांकि, हेटमायर ने एक छोर संभाले रखा और टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। उन्हें 39वें ओवर में जडेजा ने आउट किया। वह जडेजा की गेंद पर छक्का मारने की फिरोक में पंत को हाथों बाउंड्री के पास लपके गए।

दूसरे विकेट के लिए 65 रन की साझेदारी के बाद वेस्टइंडीज की टीम ने पांचवें विकेट के लिए अहम साझेदारी की। शिमरोन हेटमायर और रोवमैन पॉवेल ने पांचवें विकेट के लिए 74 रन जोड़े। एक समय 114 रन पर चार विकेट गंवाकर जूझ रही मेहमान टीम को इन दोनों ने बल्लेबाजों ने 150 रन के पार पहुंचाया। हालांकि, टीम के 200 रन होने से पहले यह साझेदारी टूट गई। पॉवेल को 188 के स्कोर पर आउट कर रवींद्र जडेजा ने इस अहम साझेदारी को तोड़ा। पॉवेल ने 23 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 22 रन बनाए। उन्हें 31वें ओवर में जडेजा ने पवेलियन भेजा।

वेस्टइंडीज को चौथा झटका 114 के स्कोर पर शाई होप के तौर पर लगा। वह 51 गेंदों में 32 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। शाई को मोहम्मद शमी ने 22वें ओवर में पवेलियन की राह दिखाई। वह शमी की गेंद पर पुल शॉट मारने चाहते थे लेकिन गेंद हवा में ज्यादा उठ गई। इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी ने फुर्ती दिखाते हुए गेंद को लपक लिया। शाई ने इससे पहले अपनी टीम को 100 रन के पार पहुंचान में अहम भूमिका निभाई। वेस्टइंडीज ने 19.4 ओवर में अपने 100 रन पूरे किए।

कायरन पॉवेल के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए चौथे नंबर पर आए अनुभवी खिलाड़ी मार्लन सैमुअल्स शून्य पर आउट हो गए। उनका विकेट 86 के स्कोर पर गिरा। टीम को सैमुअल्स से काफी उम्मीदें थीं लेकिन वह आशानुरूप में प्रदर्श नहीं कर पाए। उन्हें युजवेंद्र चहल ने 16वें ओवर में अपना शिकार बनाया। वह चहल की गेंद को रोकने की कोशिश में एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। सैमुअल्स ने एलबीडब्ल्यू होने के बाद रिव्यू लेने पर विचार किया। हालांकि, वह वक्त रहते फैसला नहीं ले पाए और पवेलियन लौट गए।

वेस्टइंडीज को दूसरा झटका 84 के स्कोर पर सलामी बल्लेबाज कायरन पॉवेल के रूप में लगा। पॉवेल 39 गेंदों में ताबड़तोड़ 51 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके और 2 छक्के जड़े। पॉवेल को खलील अहमद ने 15वें ओवर में आउट किया। वह खलील की गेंद को बाउंड्री के बाहर मारना चाहते थे लेकिन शिखर धवन के हाथों लपके गए। पॉवेल ने शाई होप के साथ दूसरे विकेट के लिए 65 रन की साझेदारी की।

वेस्टइंडीज की टीम ने पहले पॉवर प्ले में सधी हुई बल्लेबाजी की। टीम ने पॉवर प्ले के 10 ओवरों में 59 रन बनाए। हालांकि, इस दौरान मेहमान टीम को सलामी बल्लेबाज चंद्रपॉल हेमराज के रूप में एक झटका भी लगा। भारत की तरफ से गेंदबाजी की कमान मोहम्मद शमी ने संभाली। मैच की पहली गेंद पर कायरन पॉवेल ने चौका जड़कर अपनी टीम को खाता खोला। पॉवर प्ले में शमी ने 4, उमेश यादव ने 5 और खलील अहमद ने 1 ओवर फेंका।

वेस्टइंडीज की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और उसका पहला विकेट 4.3 ओवर में 19 के स्कोर पर गिर गया। जल्द विकेट गंवाने के बावजूद वेस्टइंडीज ने तेजी से रन बनाना जारी रखा। चंद्रपॉल हेमराज के आउट होने के बाद कायरन पॉवेल और शाई होप ने टिककर बल्लेबाजी की और टीम ने महज 9 ओवर में अपना पचासा पूरा कर लिया। इस दौरान मेहमान टीम को सिर्फ 1 अतिरिक्त रन मिला।

वेस्टइंडीज का आगाज निराशाजनक रहा। मेहमान टीम को पहला झटका 19 के स्कोर पर लगा। कायरन पॉवेल के साथ पारी की शुरुआत करने आए चंद्रपॉल हेमराज ने अपना विकेट जल्द गंवा दिया। डेब्यू मैच खेल रहे हेमराज ने 15 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 9 रन बनाए। उन्हें मोहम्मद शमी ने 5वें ओवर में अपना शिकार बनाया। वह शमी की गेंद को क्रीज पर पड़ने के बाद भांप नहीं पाए और बोल्ड हो गए।

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ गुवाहाटी में वनडे में पदार्पण किया। उन्होंने इसी साल इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट क्रिकेट में भी पदार्पण किया था। इसके अलावा पंत ने पिछले साल टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने टेस्ट मैचों में प्रभावी प्रदर्शन किया जिसके बाद उन्हें वनडे में मौका दिया गया है। उन्होंने भारत के लिए अब तक 5 टेस्ट और 4 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं। इसके अलावा वेस्टइंडीड की ओर से ओशाने थॉमस और चंद्रपॉल हेमराज ने वनडे में पदार्पण किया। ​