लखनऊ: आई.आई.एल.एम. एकेडमी आॅफ हायर लर्निंग मे मिलेनियल के लिए प्रतिभा प्रबंधन रणनीतियां विषय पर आधारित आज एक एच.आर. काॅनक्लेव का आयोजन संस्थान परिसर में किया गया। इस काॅनक्लेव का मुख्य उद्देश्य मानव संसाधन प्रबंधन के क्षेत्र में कारपोरेट जगत के मौजूदा रूझानों के बारे में छात्रों को जानकारी प्रदान करना था। ये कार्यक्रम कारपोरेट जगत के प्रतिष्ठित पेशेवरों को एक मंच पर लाया जहां उन्होंने कम्पनियों में मानव संसाधन प्रबंधन की विकसित भूमिका से संबंधित अपने अनुभव और ज्ञान साझा किये।

इस अवसर पर बोलते हुए संस्थान की डीन डाॅ0 शीतल शर्मा ने कहा कि आज के इस प्रतिस्पर्धात्मक युग में एच.आर. की धारणा काफी हद तक गुणात्मकता से विश्लेषणात्मकता की ओर अग्रसर है।

एच.आर. काॅनक्लेव में मिलेनियलस के लिए टैलेन्ट मैनेज्मेन्ट स्ट्रैटिजीज विषय पर पैनल डिस्कशन का आयोजन किया गया। जिसमें सुश्री केनाश्री सीनियर एच.आर. मैनेजर, एन.टी.पी.सी., सुश्री ज्योत्सना पाण्डेय सीनियर एच.आर. एक्जीक्यूटिव हिंदुस्तान टाइम्स और श्री विपुल चावला. एच.आर. मैनेजर एक्सिस बैंक ने भाग लिया।

पैनल डिस्कशन के दौरान विशेषज्ञों ने मिलेनियलस की विचारधारा, उनके कौशल और धारणा और कार्य के प्रति उनकी प्रतिबद्धता आदि विषयों पर चर्चा की। विशेषज्ञों ने बताया कि आॅरगेनाईजेशन हमेशा रचनात्मकता को बढ़ावा देते है। विशेषज्ञों का मत था कि आज के युग के महात्वाकांक्षी युवाओं को आॅरगेनाईजेशन मे बनाये रखने के लिए आवश्यक है कि उनकी धारणा को समझा जाए, उन्हें प्रशिक्षण एवं विकास के अवसर प्रदान किये जाये और मजेदार गतिविधियों, समारोहो, पुरस्कारों, प्रशन्सा, मान्यता इत्यादि के माध्यम से आॅरगेनाईजेशन के प्रति उनकी प्रतिबद्धता में वृद्धि की जाये। चर्चा मे एक मुद्दा ये भी आया कि आज के प्रतिस्पर्धी युग में व्यवहार मे आत्मपरिवर्तन अत्यन्त आवश्यक है। काॅनक्लेव का संचालन आई.आई.एल.एम. की द्वितीय वर्ष की छात्रा ऐश्वर्या सिंह ने किया।

इससे पहले कार्यक्रम का उद्घाटन डाॅ0 नायला रूश्दी, निदेशक आई.आई.एल.एम. लखनऊ, डाॅ0 शीतल शर्मा, डीन आई.आई.एल.एम. लखनऊ, सुश्री केनाश्री सीनियर एच.आर. मैनेजर, एन.टी.पी.सी., सुश्री ज्योत्सना पाण्डेय सीनियर एच.आर. एक्जीक्यूटिव हिंदुस्तान टाइम्स और श्री विपुल चावला. एच.आर. मैनेजर एक्सिस बैंक ने किया। आई.आई.एल.एम. लखनऊ के एसोसिएट प्रोफेसर श्री सचिन श्रीवास्तव ने वक्ताओं का स्वागत किया।