लखनऊ: गुजरात में हाल के दिनों में हुई घटनाएं न सिर्फ बेहद दुखद है बल्कि संविधान के मूल भावना को ठेस पहुंचाने वाली हैं । गुजरात से जिस तरह से यूपी और बिहार के लोगों को पलायन के लिए विवश किया जा रहा है, समाजवादी सेक्युलर मोर्चा उसका कड़ी शब्दों में निंदा करता है ।

मोर्चे के मुखिया शिवपाल सिंह यादव ने आज अपने बयान में कहा कि यूपी के लोगों ने गुजरात के लोगों को न सिर्फ सम्मान दिया अपितु चुनाव जिता कर इस देश के सर्वोच्च पद पर पहुंचाया है । देश को जाति, धर्म व क्षेत्र के नाम पर विभाजित नहीं किया जा सकता । भारत के हर नागरिक को संविधान द्वारा कुछ मौलिक अधिकार प्राप्त हैं । जिसमें साफ़ शब्दों में लिखा गया है कि हर भारतीय देश के किसी कोने में रह कर अपना जीवन यापन कर सकता है । इससे पहले महाराष्ट्र में भी यूपी-बिहार के लोगों के साथ इस तरह की घटनाएं सामने आईं हैं । आज देश को तोड़ने के बजाय जोड़ने की जरुरत है और हमारा मोर्चा इसी बात की अपील हमेशा करता रहेगा ।
शिवपाल ने कहा, हमारा यह स्पष्ट मानना है कि इस तरह के अराजक तत्वों को मौजूदा व्यवस्था व सरकार से खुला समर्थन मिल रहा है । सबका साथ -सबका विकास के नाम पर सत्ता में आने वाले लोग आज जाति, धर्म, सम्प्रदाय, भाषायी व प्रान्तीय विभाजन को बढ़ावा दे रहे हैं । लोगों के खान-पान, पहनावे और सांस्कृतिक विभिन्नता पर सरकार अघोषित कोड लागू करने की कोशिश कर रही है । समाजवादी सेक्युलर मोर्चा देश के भाषायी व धार्मिक अल्पसंख्यकों के हितों के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है ।