नई दिल्ली: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के ऐलान के साथ ही ‘एबीपी न्यूज सी वोटर’ के शनिवार को आए ओपिनियन पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस और भाजपा में कांटे की टक्कर होगी। वहीं राजस्थान में कांग्रेस बड़े अंतर से सत्ता में वापसी कर सकती है।

सर्वे के मुताबिक राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी सरकार बना सकती है। इन तीनों राज्यों में भाजपा सत्ता से बाहर हो सकती है। मध्य प्रदेश में इस बार कांग्रेस पार्टी बहुमत के साथ सरकार बना सकती है। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर दिखाई दे रही है। इस टक्कर में जीतने पर कांग्रेस की पंद्रह साल बाद राज्य में सत्ता में वापसी होगी। वहीं राजस्थान में सर्वे कांग्रेस को बड़े अंतर से जीत का अनुमान लगा रहा है।

ये सर्वे 1 से 30 सितंबर के बीच तीन राज्यों की सभी विधानसभा क्षेत्रों में किया गया है। छत्तीसगढ़ में 9906 राजस्थान में 7797 और मध्य प्रदेश में 8493 लोगों की राय ली गई है।

एसपी और बीएसपी से गठबंधन नहीं होने के बावजूद एबीपी न्यूज-सी वोटर के सर्वे के मुताबिक कांग्रेस मध्य प्रदेश में वापसी कर सकती है. राजस्थान में कांग्रेस पूर्ण बहुमत से सरकार बनाती दिख रही है. एबीपी न्यूज -सी वोटर के सर्वे की मानें तो छत्तीसगढ़ में कांटे की टक्कर के बावजूद कांग्रेस बहुमत का आंकड़ा पार कर लेगी.

एबीपी न्यूज-सी वोटर सर्वे के मुताबिक मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है. वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी को 41.5 फीसदी, कांग्रेस को 42.2 और अन्य को 16.4 फीसदी लोगों का समर्थन हासिल होता नज़र आ रहा है. सीटों के लिहाज से देखें तो मध्य प्रदेश में बीजेपी को 108 और कांग्रेस को 122 सीटें मिलने की संभावना है. इसका मतलब यह है कि कांग्रेस अबकी बार सत्ता में बहुमत के साथ वापसी कर रही है.

एबीपी न्यूज-सी वोटर सर्वे की मानें तो छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है. लेकिन कांग्रेस यहां भी बीजेपी पर भारी है. वोट शेयर के लिहाज से बीजेपी को 38.6, कांग्रेस को 38.9 और अन्य को 22.5 फीसदी मतदाताओं का समर्थन मिलता दिख रहा है. सर्वे के मुताबिक कांग्रेस को 47, बीजेपी को 40 और अन्य को 3 सीटें मिल सकती हैं.

राजस्थान विधानसभा चुनाव में बीजेपी के लिए बेहद बुरी खबर है. एबीपी न्यूज-सी वोटर सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 34, कांग्रेस को 50 और अन्य को 16 फीसदी लोगों का समर्थन है. सर्वे की मानें तो कांग्रेस पूर्ण बहुमत से सरकार बनाती दिख रही है. बीजेपी की बुरी हार होने वाली है. कांग्रेस को 142, बीजेपी को 56 और अन्य को दो सीटें मिल सकती हैं.

एबीपी न्यूज-सी वोटर सर्वे के मुताबिक जब राजस्थान में लोगों से पूछा गया कि क्या आप सीएम बदलना चाहते हैं तो 68 फीसदी लोगों ने कहा कि हां और 30 फीसदी ने बदलने से इंकार किया. यानी भारी संख्या में लोग सीएम से नाराज दिखे. वहीं, एमपी में भी 57 फीसदी लोग सीएम बदलने के पक्ष में हैं तो 41 फीसदी ने सीएम को अपना समर्थन दिखाया. छत्तीसगढ़ में भी करीब 54 फीसदी लोग सीएम से नाराज दिखे तो 45 फीसदी ने अपना समर्थन जताया.

एबीपी न्यूज-सी वोटर सर्वे के मुताबिक राजस्थान में सचिन पायलट सीएम उम्मीदवार के रूप में सर्वाधिक लोकप्रिय हैं. 36 फीसदी लोगों ने सचिन पायलट को सीएम के रूप में पहली पसंद बताया, वहीं वसुंधरा राजे सिंधिया को 27 तो अशोक गहलोत 24 फीसदी लोगों ने सीएम के रूप में पहली पसंद बताया. एमपी में अभी भी शिवराज सिंह चौहान 40 फीसदी लोगों की पहली पसंद हैं और ज्योतिरादित्य सिंधिया 38 फीसदी लोगों की पहली पसंद. छत्तीसगढ़ में अभी भी रमन सिंह सर्वाधिक लोकप्रिय हैं. रमन सिंह को 41 फीसदी लोगों ने सीएम के रूप में अपनी पहली पसंद बताया तो अजीत जोगी 21 फीसदी ने अपनी पहली पसंद बताया.