चार दिन में निवेशकों के डूबे 9 लाख करोड़

नई दिल्ली: शुक्रवार के दिन शेयर बाजार में हुई चौतरफा बिकवाली के चलते सेंसेक्स-निफ्टी भारी गिरावट के साथ बंद हुए है. इस गिरावट में निवेशकों ने एक दिन में ही 4.19 लाख करोड़ रुपये खो दिए है. बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 792 अंक की गिरावट के साथ 34374 के स्तर पर बंद हुआ है. वहीं, एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 283 टूटकर 10316 के स्तर पर बंद हुआ है. हालांकि, एक्सपर्ट्स का मानना है कि निवेशकों को अपनी म्यूचुअल फंड की एसआईपी बंद नहीं करनी चाहिए. (ये भी पढ़ें-14 राज्‍यों में पेट्रोल-डीजल पांच रुपये प्रति लीटर सस्ता, बाकी जगह ढाई रुपये की राहत)

डूबे 9 लाख करोड़ रुपये- शेयर बाजार की गिरावट में निवेशकों के 9 लाख करोड़ रुपये डूब गए है. दअसल बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों के शेयरों का पूंजीकरण एक अक्टूबर को 1,45,42,638.89 करोड़ रुपये था. जो कि 5 अक्टूबर यानी आज गिरकर 1,36,20,666.93 करोड़ रुपये पर आ गया है. इस लिहाज से निवेशकों को 9 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है. वहीं, सिर्फ शुक्रवार को निवेशकों के 4.19 लाख करोड़ रुपये डूब गए.

अब क्या करें निवेशक- मोतीलाल ओसवाल एएमसी के एमडी और सीईओ, आशीष सोमैय्या का कहना है कि मौजूदा माहौल में एसआईपी को बंद नहीं करने की सलाह होगी. लंबी अवधि में एसआईपी के जरिए किए गए निवेश का अच्छा फायदा जरूर मिलेगा. वहीं आशीष सोमैय्या ने कहा कि इंश्योरेंस सेक्टर पर दांव लगाने का अच्छा मौका नजर आ रहा है। साथ ही प्राइवेट सेक्टर बैंकों पर भी फोकस किया जा सकता है। हालांकि सरकारी तेल कंपनियों से अभी दूर रहने की ही सलाह होगी।