दुबई: एशिया कप के पांचवें सुपर फोर मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाफ महेंद्र सिंह धोनी 200वीं बार वनडे मैच में भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे हैं। टूर्नामेंट में भारत की कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा इस मैच से ब्रेक लिया है और धौनी को एक बार फिर 696 दिन बाद बतौर कप्तान खेलने का मौका मिला है। धौनी ने इससे पहले 29 अक्टूबर 2016 को न्यूजीलैंड के खिलाफ बतौर कप्तान अपना आखिरी मैच खेला था जिसमें टीम इंडिया ने 190 रनों से जीत दर्ज की थी।

धौनी से ज्यादा वनडे मैचो में कप्तानी करने का रिकॉर्ड सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोटिंग और न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग के नाम हैं। पोटिंग ने 230 और फ्लेमिंग ने 218 मैचो में अपनी टीम के लिए कप्तानी की है। धौनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने आईसीसी के तीनों फॉर्मेट में जीत हासिल कर चुकी है। टीम इंडिया ने 2007 में आईसीसी का वर्ल्डकप-T20, क्रिकेट वर्ल्ड कप 2011 और चैंपियंस ट्रॉफी 2013 में जीत हासिल की।

इस मैच से पहले धौनी ने कुल 199 वनडे मैचों कप्तानी की, जिसमें टीम इंडिया ने 110 मैच जीते। भारतीय टीम की ओर से धौनी ऑलटाइम सफलतम कप्तान हैं। विश्व स्तर पर वह ऑस्ट्रेलिया के महान कप्तान रिकी पोटिंग के बाद दूसरे नंबर पर हैं। पहले नंबर पर काबिज पोटिंग ने ऑस्ट्रेलिया को दो विश्व कप जितवाने के अलावा 165 वनडे मैचों में जीत दिलवाई है।